• हिंदी

Khoon Ki Kami Ke Lakshan: शरीर में खून की कमी होने पर हो सकती हैं ये 5 समस्याएं, हो जाएं अलर्ट

Khoon Ki Kami Ke Lakshan: शरीर में खून की कमी होने पर हो सकती हैं ये 5 समस्याएं, हो जाएं अलर्ट

खून की कमी होने से आपको कई अन्य समस्याएं जैसे बेहोशी, चक्कर आने की शिकायत (Signs and Symptoms of Anemia) हो सकती है।

Written by Anshumala |Updated : June 10, 2022 5:35 PM IST

Signs and Symptoms of Anemia: ब्लड सर्कुलेशन या रक्त संचार (Blood Circulation) की प्रक्रिया में शरीर के हर हिस्से तक रक्त के साथ पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचते हैं। लेकिन, जब शरीर में खून की कमी हो तो यह प्रकिया भी ठीक तरीके से नहीं चल पाती।शरीर में खून की कमी की इस स्थिति को एनिमिया कहा जाता है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत गम्भीर और कुछ मामलों में घातक भी साबित हो सकती है। (what is Anemia and how dangerous it can be?)

शरीर में खून (Lack of blood) की कमी होना आपकी सेहत को कई तरीके से नुकसान पहुंचा सकता है। खून की कमी होना यानी आप एनीमिया (Anemia) के शिकार हैं। आपके शरीर में खून की मात्रा कितनी है, इसका पता हिमोग्लोबिन लेवल के जरिए पता चलता है। खून की कमी होने से अक्सर थकान, कमजोरी, चक्कर आने जैसी समस्याएं होती हैं। हालांकि, ये कुछ शुरुआती और सामान्य लक्षण हैं, लेकिन लगातार आपका एनिमिक बने रहना घातक भी हो सकता है। खून की कमी (anemia or shareer me khoon ki kami ke lakshan in hindi) होने पर कई शारीरिक समस्याएं नजर आ सकती हैं। यहां पढ़ें कुछ ऐसी ही समस्याओं के बारे में जो शरीर में खून की कमी के संकेत हो सकती हैं। (khoon ki kami ke lakshan)

शरीर में खून की कमी के संकेत और नुकसान (khoon ki kami ke lakshan in Hindi)

हो सकता है एनीमिया

शरीर में खून कम होने से आपको एनीमिया की समस्या हो सकती है। एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी होना। खून की कमी होने से आपको कई अन्य समस्याएं जैसे बेहोशी, चक्कर आने की शिकायत (Signs and Symptoms of Anemia) हो सकती है।

Also Read

More News

शरीर में हो जाता है ऑक्सीजन लो

जब शरीर में खून कम होता है, तो ऑक्सीजन की कमी (low oxygen levels) भी होने लगती है। इससे आपको सांस लेने में समस्या आ सकता है। भारी पन महसूस हो सकता है। ऑक्सीजन कम होने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी कम हो सकता है, जिससे आपको कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

थकान और कमजोरी होती है महसूस (Extreme fatigue)

जब शरीर में हिमोग्लोबीन की मात्रा कम होती है, तो आपको थकान और कमजोरीमहसूस हो सकती है। किसी भी कार्य को करने में आप जल्दी थक जाते हैं। शरीरिक ताकत में कमी महसूस हो सकती है।

हिमोग्लोबीन हो सकता है कम (Hemoglobin levels may dip)

शरीर में खून की कमी होना यानी हिमोग्लोबीन (Signs and Symptoms of Anemia) की कमी। हिमोग्लोबीन कम होना काफी नुकसानदायक होता है। इससे आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। बेहतर है कि आप शरीर में खून के लेवल को बढ़ाने के लिए कुछ ऐसी चीजों का सेवन करें, जो रक्त की मात्रा, आयरन, हिमोग्लोबीन लेवल को बढ़ाते हैं।

अन्य शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं

शरीर में खून की कमी होने से गठिया, कैंसर, किडनी से संबंधित गंभीर समस्याएंहो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप एनीमिया की जांच करा लें। (khoon ki kami ke lakshan)