Sign In
  • हिंदी

TOP STORIES FOR YOU

दिन में 4 कप से ज्यादा चाय पी रहे हैं तो सावधान! ज्यादा कैफीन शरीर को पहुंचा रहा है ये गंभीर नुकसान

दिन में 4 कप से ज्यादा चाय पी रहे हैं तो सावधान! ज्यादा कैफीन शरीर को पहुंचा रहा है ये गंभीर नुकसान

Side effects of drinking tea: कुछ स्टडीज में साबित हो चुका है कि कैफीन की ज्यादा मात्रा शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों को अवशोषित होने से रोकती है, जिससे शरीर में कई बार इन पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती है।

Written by Mukesh Sharma |Published : April 10, 2023 2:57 PM IST

Milk tea for health: चाय ज्यादातर भारतीयों को फेवरेट ड्रिंक बन गया है, हालांकि, ऐसे भी लोग हैं जो चाय बिलकुल नहीं पीते हैं तो कुछ लोग कम चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ भारतीय ऐसे भी होते हैं कि उन्हें दिन में कितनी भी बार चाय दी जाए वे कभी मना नहीं करते हैं। ज्यादा चाय पीना हमारी सेहत के लिए सही नहीं है,क्योंकि इसमें मौजूद कैल्शियम शरीर को कई नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि ज्यादा मात्रा में कैफीन शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों को अवशोषित होने से रोकती है, इसलिए शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। लेकिन इतना ही नहीं दिन में 4 से 5 कप चाय पीना भी आपकी सेहत को कई गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है, जिनके बारे में नीचे आपको बताया गया है।

स्टडी में हुआ खुलासा

चाय हमारे शरीर को कई अलग-अलग नुकसान पहुंचा सकती है। चाय में मौजूद कैफीन व अन्य कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों को अवशोषित होने से रोकते हैं। इतना ही नहीं कुछ मामलों में यह कई दवाओं में मौजूद तत्वों को भी अवशोषित होने से रोक देता है। कुछ स्टडीज में यह भी पाया जा चुका है कि कैफीन एंटीबायोटिक्स को ठीक से काम करने नहीं देता है।

इन्फेक्शन बढ़ने का डर

जो लोग रोजाना 5 कप से ज्यादा चाय पीते हैं उन्हें संक्रमण से जुड़ी गंभीर बीमारियां होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा कैफीन एंटीबायोटिक्स के प्रभाव को कम कर देता है, जिससे संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपको पहले से ही किसी प्रकार का संक्रमण है और आप उसके लिए दवाएं ले रहे हैं, तो आपको कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए या कम से कम इसका सेवन करना चाहिए।

Also Read

More News

इम्यूनिटी को कमजोर बनाती है

एंटीबायोटिक जैसी दवाओं के प्रभाव को कम करने के साथ-साथ ज्यादा मात्रा में चाय पीना आपकी इम्यूनिटी को भी कमजोर बना सकता है। वैसे तो हल्के बुखार, सर्दी, खांसी और श्वसन संक्रमण के मामलों में चाय पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन 5 कप से ज्यादा इसका सेवन आपके पेट और इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचा सकता है।

ज्यादा चाय पीने के अन्य नुकसान

जरूरत से ज्यादा चाय पीना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। चाय में कैफीन होने के कारण इसका ज्यादा सेवन शरीर में कैफीन की अधिकता को बढ़ा देता है और इस कारण से एंग्जायटी, डिप्रेशन, स्ट्रेस और नींद न आना जैसी मानसिक समस्याएं हो सकती हैं। शारीरिक परेशानियों की बात करें तो इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जिनमे पाचन खराब होना, शरीर में पानी की कमी होना, ब्लड प्रेशर में बदलाव और सिरदर्द होना आदि शामिल है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on