Sign In
  • हिंदी

Side Effects of Ashwagandha: अश्वगंधा के फायदे ही नहीं अधिक इस्तेमाल से होते हैं ये नुकसान

Proven Health Benefits of Ashwagandha.

Side Effects of Ashwagandha : अश्वगंधा की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से गैस, उल्टी, दस्त, ज्यादा नींद आने जैसी समस्या पैदा कर सकता है। आप सर्दी के मौसम में सीमित मात्रा में अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। जानें, अश्वगंधा के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान क्या होते हैं...

Written by Anshumala |Updated : November 10, 2020 11:30 AM IST

Side Effects of Ashwagandha in Hindi (अश्वगंधा के नुकसान)

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। इसका इस्तेमाल कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। कई आयुर्वेदिक नुस्खों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह सेक्स पावर को भी बढ़ता है। इसके सेवन से वीर्य गाढ़ा होता है। इतना ही नहीं यह अर्थराइटिस और डाइजेशन की समस्या से भी राहत दिलाता है। हालांकि, इसके जितने फायदे (Benefits of Ashwagandha) हैं, उतने ही इसके नुकसान (Side Effects of Ashwagandha) भी हैं, खासकर तब जब आप इसका अधिक सेवन करने लगते हैं।

अश्वगंधा के नुकसान क्या हैं (Side effects of Ashwagandha)

– इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से यह गैस, उल्टी, दस्त, ज्यादा नींद आना जैसी समस्या पैदा कर सकता है।

-अश्वगंधा में मौजूद कम्पाउंड दिमाग को एक्टिव करते हैं। यदि आपको नींद नहीं आती या आप इन्सोम्निया की समस्या है तो रात के समय अश्वगंधा खाने (Ashwagandha ke nuksan) से बचें। यह नींद में बेचैनी या नींद न आने की समस्या उत्पन्न कर सकता है।

Also Read

More News

– इससे आप बेशक कई बीमारियों से बचे रहते हैं लेकिन अधिक इस्तेमाल से आपके अंदर बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम भी हो सकती है। कई बार दवाओं का असर भी नहीं होता यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है।

– जिन्हें लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उन्हें अश्वगंधा लेने से बचना (Side effects of Ashwagandha in hindi) चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि यह बीपी को और कम कर सकता है।

– डायबिटीज के रोगियों के लिए अश्वगंधा बहुत फायदेमंद होता है लेकिन तब, जब आप डायबिटीज की दवाएं नहीं ले रहे हैं। अगर आप दवाओं के साथ अश्वगंधा का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह काफी नुकसानदायक हो सकता है। उन्हें भी अश्वगंधा लेने से बचना चाहिए जिनका शुगर लेवल कम हो। इससे शुगर लेवल और भी ज्यादा कम हो सकता है।

Ashwagandha Benefits: अश्वगंधा के फायदे, कई रोगों का जड़ से इलाज करता है अश्वगंधा, जानें इसके 7 सुपर फायदे

– अश्वगंधा की पत्तियों का ज्यादा इस्तेमाल आपके पेट के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे पेट में दर्द, दस्त, उल्टियां, पेट गैस जैसी समस्यां हो सकती हैं।

– कुछ लोगों के शरीर पर इसका उल्टा रिएक्शन होता है। इससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिस कारण आपको बुखार, शरीर दर्द, हो सकता है। अगर आपको ऐसी समस्याएं हो रही हैं, तो आप अश्वगंधा के इस्तेमाल को बंद कर दें।

– थाइरॉयड में अश्वगंधा के सेवन से हार्मोन के लेवल को बढ़ा सकता है। अगर थाइरॉयड के मरीज इसे लेते हैं तो प्रॉब्लम और बढ़ सकती है।

– प्रेगनेंसी में कुछ भी खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लेना ही समझदारी है। गर्भावस्था में अश्वगंधा के सेवन से बचें, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। प्रेग्नेंसी में अश्वगंधा लेने से एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है, जो ब्लीडिंग या सिरदर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न कर सकता है।

कोरोना के उपचार के लिए अश्वगंधा का होगा क्लीनिकल ट्रायल, जानें इसके कई फायदे

अश्वगंधा से कोविड-19 का इलाज होगा संभव? आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर ने किया दावा

थायरॉएड से हैं परेशान, अश्वगंधा है इसका असरदार इलाज

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on