Advertisement

क्या UTI से आराम होने के बाद एंटीबायोटिक्स लेना बंद कर सकते हैं?

पुरुषों में यूटीआई दुर्लभ है लेकिन आपको बार-बार UTI होने से रोकने के लिए अपने डॉक्टर की सभी बातें मानें।

मेरी उम्र 50 वर्ष है। पेशाब होने पर मुझे गंभीर दर्द हुआ जिसके बाद कई तरह के टेस्ट कराने के बाद, मेरे डॉक्टर ने बताया कि मुझे यूटीआई है और मुझे कुछ एंटीबायोटिक (Antibiotics) खाने के लिए दी गयी। मैंने दो दिनों तक यह दवाइयां लीं, और मुझे बेहतर महसूस होने लगा। क्या अब बेहतर महसूस होने के बाद भी भी क्या मुझे एंटीबायोटिक दवाओं का कोर्स जारी रखने की आवश्यकता है? क्या यूटीआई पुरुषों में आम है? अगर मैं दवा नहीं लेता तो क्या मुझे दोबारा यूटीआई हो जाएगा?

इस सवाल का उत्तर दे रहे हैं डॉ. हेमेंद्र शाह जो फोर्टिस एस.एल. रहेजा अस्पताल, माहिम (मुंबई) में यूरोलॉजिस्ट हैं।

वर्तमान में, मूत्र पथ संक्रमण या यूटीआई (Urinary Tract Infection) संक्रमण या इंफेक्शन का चौथा सबसे आम प्रकार है। वयस्क पुरुषों में यूटीआई के मामले महिलाओं के मुकाबले काफी कम होते हैं और आम तौर पर, यह ऐसे इंफेक्शन का संकेत देता है जो यूरीनरी ट्रैक्ट के भीतर होता है। चूंकि एक पुरुषों का मूत्रमार्ग या यूथ्रेरा महिलाओं की तुलना में छोटा होता है और इसीलिए, बैक्टीरिया को मूत्राशय तक इंफेक्शन के पहुंचने की सम्भावना महिलाओं में अधिक होती है। अधिकांश बैक्टीरिया जो आपके मूत्रमार्ग में प्रवेश करते हैं, वे पेशाब के साथ बाहर निकल जाते हैं। लेकिन यह बैक्टीरिया यूरीनरी ट्रैक्ट में रह जाते हैं, तो आपको संक्रमण होने का जोखिम काफी बढ़ जाता। पुरुषों में यूटीआई की संभावना उम्र बढ़ने, मूत्रमार्ग में रुकावट या प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) में कमी के साथ बढ़ने लगती है। इसके अलावा, यदि आपको ब्लैडर कैथेटर(bladder catheter) है, तो आपके लिए ख़तरा भी अधिक है।

Also Read

More News

एंटीबायोटिक्स और यूटीआई क्या है?

आमतौर पर यूटीआई होने पर एंटीबायोटिक्स की सलाह सबसे पहले दी जाती है, क्योंकि यूटीई बैक्टीरिया की वजह से होता है। संक्रमण की गंभीरता के आधार पर आपका डॉक्टर दवाइयां (एंटीबायोटिक) का कोर्स तय करता है। आप 1 या 2 दिन का एक कोर्स कर सकते हैं। हालांकि सभी दवाओं के दुष्प्रभाव होते हैं, इसलिए पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले आपके डॉक्टर की मंजूरी महत्वपूर्ण है। हालांकि ज़्यादातर मामलों में उपचार शुरु होने के कुछ दिनों के भीतर यह ठीक हो जाता है। हालांकि, अगर समस्याएं बनी रहती हैं, तो आपके डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर होगा। इसके अलावा, अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं के कोर्स को पूरा करें क्योंकि बैक्टीरिया अभी भी शरीर में मौजूद हो सकता है। साथ ही, अगर आपको दोबारा संक्रमण होता है , तो आपको एंटीबायोटिक दवाओं की एक बड़ी खुराक दी जा सकती है, क्योंकि यह पहले कि दवाइयों के प्रभावी नहीं होने के कारण हो सकता है।

इसलिए, भले ही आपकी समस्याएं कम हो जाएं या 1-2 दिनों में आपको बेहतर महसूस हो, तो एंटीबायोटिक दवाएं लेना बंद न करें, बेहतर और लम्बे समय तक राहत के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का कोर्स पूरा करें। एंटीबायोटिक दवाओं के अतिरिक्त, डॉक्टर ब्लैडर को सुन्न करने और दर्द कम करने के लिए भी कुछ दवाएं लिख सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की वजह से आपको पेशाब के दौरान दर्द या तेज़ जलन हो सकती है और पेन किलर से आपको कुछ राहत मिल सकती है।

ऐसी भी संभावनाए हैं कि आपको दोबारा यूटीआई हो सकता है और अगर आप यूरीनरी ट्रैक्ट में असामान्यताओं, डायबीटिज़ जैसे सह-रोग या को-मॉर्बिड (Co-morbid) समस्याओं से पीड़ित हैं या पहले आपकी कोई सर्जरी हुई है, तो ऐसे मामलों में, लक्षण उभरने पर डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है। ऐसे में खुद का इलाज खुद न करें। डॉक्टर आपको यूरीन टेस्ट कराने की सलाह देंगे। इस परीक्षण से डॉक्टर को समझने में मदद होगी कि किस प्रकार के बैक्टीरिया की वजह से आपको इंफेक्शन हुआ हो और उसी के आधार पर आपको सर्वोत्तम दवा बतायी जाएगी। यूटीआई के इलाज के लिए सस्ते उपचार उपलब्ध हैं।

Read this in English.

अनुवादक-Sadhana Tiwari

चित्रस्रोत-Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on