Advertisement

सहजन के मुट्ठी भर फूल आपकी सेक्स लाइफ में लाएंगे बहार

क्‍या आप कम शुक्राणु (oligospermia), बांझपन (infertility) और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (erectile dysfunction) जैसी समस्‍याओं से परेशान हैं?

Read this in English.

सहजन (Drumstick) का पेड़ जड़ से लेकर फूल-पत्तियों तक सेहत का खजाना है। इसके ताजे फूल से हर्बल टॉनिक बनाया जाता है। इस टॉनिक का उपयोग प्रजनन प्रणाली को बेहतर बनाने, कम शुक्राणु ओलिगोस्‍पर्मिया (oligospermia), बांझपन (infertility) और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (erectile dysfunction) जैसी समस्याओं के लिए किया जाता है। इस पेड़ की पट्टी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। भारत में खासकर दक्षिण भारत में इसका उपयोग विभिन्न व्यंजनो में खूब किया जाता है। इसका तेल भी निकाला जाता है और इसकी छाल,पत्ती, गोंद, जड़ आदि से आयुर्वेदिक दवाएं बनाई जाती हैं। पढ़ें- सेक्स समस्याओं को दूर करने के अलावा मूसली के हैं ये लाभ

सहजन कैसे काम करता है

Also Read

More News

सहजन में एक प्रकार का यौगिक गुण पाया जाता है, जिसे टेरिगोर्स्‍पमिन (terigospermin) कहा जाता है। इससे शुक्राणुओं की संख्‍या और शुक्राणु की गतिशीलता बढ़ाने में मदद मिलती है। अमेरिकन जर्नल ऑफ न्‍यूरोसाइंस में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, सहजन के पेड़ में एक विशेष यौगिक पाया जाता है, जिससे कामेच्छा लिबिडो (libido) और प्रदर्शन में सुधार आती है। पढ़ें- गंजेपन में बाल उगाने की दवा खाने से हो सकती है ये सेक्‍स समस्‍या

सहजन के फूलों का ऐसे करें उपयोग

  • सबसे पहले आप सहजन के कुछ फूल, थोड़ा दूध, इलायची और चीनी लें।
  • इसके बाद दूध उबाल लें और उसमें एक मुट्ठी फूल मिला दें।
  • अब इस मिश्रण को कुछ समय तक पकने दें।
  • जब ये अच्‍छी तरह पक जाए, तो इसमें इलायची को कूटकर मिला लें।
  • दूध में उबाल आने पर थोड़ी चीनी मिला दें और उसे अच्‍छी तरह से पकने दें।
  • जब ये पकने के बाद थोड़ा गाढ़ा हो जाए, तो उसे गैस से उतार दें।
  • इस मिश्रण को रोजाना पिएं।
  • अगर आप डायटिंग कर रहे हैं, तो चीनी की बजाए गुड़ मिला सकते हैं।

मूल स्रोत -Drumstick flowers — natural route to a healthy sex life

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

 संदर्भ: Prabsattroo, T., J. Wattanathorn, S. Iamsa-ard, S. Muchimapura and W. Thukhammee, 2012. Moringa oleiferaleaves extract attenuates male sexual dysfunction. Am. J. Neurosci., 3: 17-24.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on