Advertisement

Sesame Oil: हड्डियों को मजबूत बनाए तिल का तेल, त्वचा को हेल्दी रखने के साथ और भी हैं इसके फायदे

sesame oil benefits in hindi, तिल के तेल के फायदे, sesame oil benefits for bones in hindi, sesame seeds oil benefits in hindi, तिल का तेल, तिल, तिल के स्वास्थ्य लाभ, til ke tel ke fayde in hindi, हड्डियों को मजबूत बनाए तिल का तेल

कई घरों में तिल के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। ये तेल सेहत के साथ-साथ त्वचा, बालों के लिए भी हेल्दी होता है। यह तेल सेहत पर कई अन्य लाभ भी पहुंचाता है। इसमें हड्डियों पर इसका सबसे अच्छा असर होता है। यह तेल हड्डियों को मजबूती देता है। जानें तिल के तेल के फायदे (Sesame oil benefits)

सनबर्न ठीक करे

तिल का तेल सनस्क्रीन की तरह ही काम करता है, यह त्वचा को सूर्य की नुकसानदायक अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाता है। ये त्वचा को धुएं और वायु प्रदूषण से भी बचाता है।

शिशु की त्वचा को रखे हेल्दी

तिल का तेल बहुत अच्छा मॉश्चराइजर है। ये शिशु की त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और डाइपर रैशेज में आराम पहुंचाता है।

Also Read

More News

Coronavirus Update: क्या कोरोना वायरस से बचाव के लिए तिल का तेल फायदेमंद हो सकता है.?

फटी एड़ियों का करे इलाज

अपनी फटी हुई एड़ियों पर रात को तिल का तेल (Sesame oil benefits) लगाएं और फिर मोजे पहन लें। ऐसा दो हफ्ते तक करें, आपकी एड़ियां मुलायम हो जाएंगी।

मुंहासों की समस्या दूर करे

तिल के तेल में एंटी-इनफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व होते हैं जो मुंहासे ठीक करने में मदद करते हैं और उन्हें दोबारा होने से रोकते हैं।

डायबिटीज डाइट में ऐसे शामिल करें तिल के बीज और तेल

एंटी-एजिंग 

तिल के तेल में ओलेक, पाल्मिटिक, स्टीरिक और लीनोलेक एसिड (oleic, palmitic, stearic and linoleic acid) जैसे फैटी एसिड होते हैं, जो असरदार मॉश्चराइज़र होते हैं और स्किन सॉफ्ट रखते हैं। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी होते हैं जो फाइन लाइन और झुर्रियां दूर रखते हैं।

यूं करें तिल के तेल का इस्तेमाल, मुंहासों से मिलेगा दो दिन में छुटकारा

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on