Advertisement

Scalp Psoriasis Treatment: स्कैल्प (खोपड़ी) में ब्लीडिंग और हेयर फॉल का कारण बन सकता है स्कैल्प सोरायसिस, जानें इसका उपचार और रोकथाम

Scalp Psoriasis Treatment in Hindi: स्कैल्प सोरायसिस सिर की त्वचा यानि खोपड़ी पर होने वाला एक चर्मरोग है, जिसे समय रहते पहचान कर इसके लक्षणों का उपचार किया जा सकता है।

सोरायसिस (Psoriasis) एक ऑटोइम्यून कंडीशन है, जो आपके स्कैल्प सहित आपकी त्वचा को भी कई तरह से प्रभावित कर सकती है। यह खोपड़ी या स्कैल्प (Scalp) पर पपड़ीदार, परतदार त्वचा के उभरे हुए पैच के रूप में दिखाई दे सकते हैं। सोरायसिस का एरिया डैंड्रफ (Dandruff) के समान हो सकता है। इसके लक्षण पूरे स्कैल्प या केवल एक छोटे पैच को प्रभावित कर सकते हैं। सोरायसिस कान, हेयरलाइन और गर्दन तक भी फैल सकते हैं। सोरायसिस वयस्कों में अधिक आम है, लेकिन यह बच्चों में भी विकसित हो सकता है।

लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह सवाह उठता है कि क्या स्कैल्प सोरायसिस (Scalp Psoriasis) के चलते अन्य जटिलाताओं का भी सामना करना पड़ सकता है? इसका इलाज क्या है और इसे कैसे रोका जा सकता है? अगर आप भी इन सवालों के जवाब तलाश रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। यहां हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। आइए तो बिना समय बर्बाद किये आगे बढ़ते हैं।

क्या स्कैल्प सोरायसिस जटिलताओं का कारण बन सकता है?

जी हां, विशेषज्ञों की मानें तो स्कैल्प सोरायसिस के चलते आपको दो तरह की जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है। इसमें शामिल हैं:

Also Read

More News

1. रक्तस्राव या ब्लीडिंग - Bleeding

स्कैल्प सोरायसिस खुजली और असहजता का कारण बन सकता है। साथ ही स्कैल्प को खरोंचने या रगड़ने से रक्तस्राव भी हो सकता है।

2. बालों का झड़ना - Hair Loss

यह आपके बालों के रोम छिद्र को प्रभावित कर सकता है। साथ ही स्कैल्प को बहुत अधिक खरोंचने से बालों के झड़ने की समस्या भी हो सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं स्कैल्प के क्षतिग्रस्त होने पर बालों के पूरे गुच्छे भी निकल सकते हैं। कुछ स्कैल्प सोरायसिस उपचार और बालों के झड़ने को बदतर बना सकते हैं।

स्कैल्प सोरायसिस का इलाज कैसे संभव है - Scalp Psoriasis Ka Upchar

सिर में सोरायसिस के उपचार यानि स्कैल्प सोरायसिस के निदान और उपचार के लिए आपको त्वचा विशेषज्ञ के साथ परामर्श करने की सलाह दी जाती है। स्कैल्प सोरायसिस के लिए सामान्य उपचार टॉपिकल कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाएं शामिल है। इसके लिए अन्य टॉपिकल दवाओं में शामिल हैं:

स्कैल्प पर हेयर, सोरायसिस के लिए सामान्य टॉपिकल दवाओं का उपयोग करना मुश्किल बना सकते हैं। तो, ऐसे में आपके लिए शरीर के अन्य हिस्सों पर इस्तेमाल होने वाली मोटी क्रीम या मलहम के बजाय लोशन, तरल पदार्थ, जैल, फोम या स्प्रे निर्धारित किया जा सकते हैं।

इसके उपचार में एक से अधिक टॉपिकल दवाओं का संयोजन भी शामिल हो सकता है। सजीले टुकड़े को हटाने में मदद के लिए सैलिसिलेट का भी उपयोग किया जा सकता है। यदि टॉपिकल उपचार प्रभावी नहीं है, तो अन्य उपचार उपलब्ध हैं, जैसे कि फोटोथेरेपी, ओरल दवाएं, और बायोलोजिक इंफ्यूशन या इंजेक्शन।

सुनिश्चित करें कि आप अपनी दवाओं का उपयोग करने के लिए सभी निर्देशों को फॉलो करते हैं। उदाहरण के लिए, आपको यह जानना होगा कि अपने बालों को कब शैम्पू करना है ताकि दवा वांछित समय तक बनी रहे। एक बार जब आप उपचार शुरू कर देते हैं, तो आपका डॉक्टर यह देखने के लिए जांच करेगा कि क्या आपके लक्षणों में सुधार हो रहा है।

स्कैल्प सोरायसिस से बचाव कैसे करें - Scalp Psoriasis Prevention

त्वचा विशेषज्ञों की मानें तो स्कैल्प सोरयसिस का कोई कारण स्पष्ट नहीं है, इसलिए स्कैल्प सोरायसिस को रोकना मुश्किल है। हालांकि इसके लक्षणों को समय रहते पहचानकर आप इस स्थिति का इलाज कर सकते हैं और इसे बदतर होने से रोक सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on