Sign In
  • हिंदी

Tramadol and Hip Fracture: संभलकर खाएं ट्रामाडोल पेनकिलर, हिप फ्रैक्चर की वजह हो सकता है इस पेनकिलर का सेवन

ट्राडामोल से बढ़ सकता है हिप फ्रैक्चर।

हाल में आयोजित एक स्टडी में हिस्सा ले रहे एक्सपर्ट्स का कहना है कि ट्रामाडोल के इस्तेमाल को सावधानी से करना चाहिए। क्योंकि, इसका बहुत अधिक सेवन हिप फ्रैक्चर ( Tramadol and Hip Fracture) की वजह बन सकता है। खासकर, 50 साल से अधिक उम्र के लोगों में इसका खतरा ज़्यादा देखा गया।

Written by Sadhna Tiwari |Published : February 6, 2020 7:33 PM IST

Tramadol and Hip Fracture:  ट्रामाडोल (tramadol) का सेवन आमतौर पर एक पेन किलर (pain killer) के तौर पर किया जाता है। लेकिन,    इसके इस्तेमाल से हिप फ्रैक्चर (hip fracture) का खतरा बढ़ जाता है। हाल में आयोजित एक स्टडी में हिस्सा ले रहे एक्सपर्ट्स का कहना है कि ट्रामाडोल के इस्तेमाल को सावधानी से करना चाहिए। क्योंकि,  इसका बहुत अधिक सेवन हिप फ्रैक्चर ( Tramadol and Hip Fracture) की वजह बन सकता है। खासकर,   50 साल से अधिक उम्र के लोगों में इसका खतरा ज़्यादा देखा गया।

 पेनकिलर और हिप फ्रैक्चर ( Tramadol and Hip Fracture):

लगातार या मध्यम से गम्भीर दर्द होने पर ट्रामाडोल लेने का काम बहुत से लोग करते हैं।  कई डॉक्टर्स भी इसकी सलाह देते हैं। लेकिन,   इस स्टडी मे कहा गया कि, जैसा कि ट्रामाडोल के सेवन से फ्रैक्चर  का खतरा उत्पन्न होता है। इसीलिए,   इसके बहुत अधिक सेवन से बचना चाहिए।

Tips for Strong Bones: कमज़ोर बोन्स की वजह से होता है बदन और जोड़ों का दर्द, मज़बूत हड्डियों के लिए अपनी अपनाएं ये अच्छी आदतें

Also Read

More News

हिप फ्रैक्चर और ट्रामाडोल ( Tramadol and Hip Fracture)  के बीच के संबंध को समझने के लिए रिसर्चर्स ने यूनाइटेड किंगडम के 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को स्टडी में शामिल किया। इन लोगों को पहले कभी हिप फ्रैक्चर, कैंसर जैसी समस्याएं नहीं हुई थीं। इस स्टडी में 17 वर्षो (2000–2017) के उपलब्ध डेटाबेस का भी इस्तेमाल किया गया। जबकि,   इस स्टडी में 56.9 प्रतिशत प्रतिभागी महिलाएं भी थीं।

स्टडी में पाए गए हिप फ्रैक्चर पेनकिलर के बीच संबंध:

स्टडी के दौरान एक साल के फॉलो अप में 1, 46, 956 लोगों में से 518 लोगों में हिप फ्रैक्चर पाया गया। जिससे,  अन्य पेनकिलर्क की तुलना में ट्राडामोल से हिप फ्रैक्चर का खतरा अधिक होने की बात कही गयी।

Bone Health: कैल्शियम की कमी से होती हैं हड्डियां कमज़ोर, खाएं ये 3 चीज़ें जो हैं कैल्शियम का नैचुरल सोर्स ।

इस स्टडी के रिसर्च हेड गुंआगुंआ लेई ने स्टडी के निष्कर्षों के बारे में बताते हुए कहा,  हिप फ्रैक्चर से जुड़े कारणों, इसकी वजह से होने वाली मृत्यु दर और इस पर होने वाले खर्चे पर ध्यान देना ज़रूरी है। जैसा कि,  स्टडी के दौरान ट्राडामोल और हिप फ्रैक्चर के बीच  संबंध पाए गए हैं ( Tramadol and Hip Fracture)। इसीलिए,   ऐसी स्थिति में यह कहना ज़रूरी है ट्राडामोल के सेवन के प्रति लोगों को सावधान रहने की ज़रूरत है।

Camphor Oil benefits: नर्वस ब्रेकडाउन और नसों के तनाव को कम करता है कपूर का तेल, इन 2 प्रॉब्लम्स में भी है कारगर

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on