Advertisement

रेड मीट खाते हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर, हो सकती हैं ये बीमारियां

रेड मीट में पाया जाने वाला हाई सैचुरेटेड फैट हृदय संबंधी बीमारियों के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है।

यदि आप रेड मीट का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं, तो सावधान हो जाएं। रेड मीट खाने से आपके दिल को खतरा हो सकता है। शोधकर्ताओं ने रेड मीट में मौजूद एलर्जन (allergen) और उन फैट्स के बीच कनेक्शन खोजा है, जो हार्ट की धमनियों को ब्लॉक कर देते हैं। इस वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक के होने का खतरा बहुत हद तक बढ़ जाता है।

हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार, रेड मीट में पाया जाने वाला हाई सैचुरेटेड फैट हृदय संबंधी बीमारियों के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है। जो लोग एलर्जन के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, उन लोगों के हार्ट की धमनियों में प्लाक (plaque) होने का खतरा अधिक होता है।

इस अध्ययन में 118 मरीजों पर सर्वे किया गया। इसमें एलर्जन एल्फा-जीएएल को एक तरह का कॉम्प्लेक्स शुगर माना गया। जिन मरीजों में एलर्जी होने के ज्यादा चांस थे, उनमें खराब पेट से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी कई तरह की परेशानियां नजर आईं। इस अध्ययन में यह बात भी सामने आई है कि भविष्य में डॉक्टर एक ऐसा ब्लड टेस्ट डेवलप कर सकते हैं, जो एलर्जन के प्रति संवेदनशील हैं। हालांकि, शोधकर्ताओं ने कहा कि उनके ये निष्कर्ष परिणाम अभी शुरुआती हैं, लेकिन इसमें आगे भी रिसर्च जरूर होगी।

Also Read

More News

एक अन्य शोध की मानें तो रेड मीड और पोल्ट्री उत्पादों को अधिक मात्रा में खाना डायबिटीज की परेशानी को बढ़ा सकते हैं। यह स्टडी ड्यूक और नेशनल यूनिवर्सिटी सिंगापुर के मेडिकल स्कूल में किया गया था। शोधकर्ताओं के अनुसार, रेड मीट को पूरी तरह से खाना न छोड़ें। इसकी मात्रा को कम कर सकते हैं। रेड मीट से कहीं ज्यादा हेल्थ के लिए सेहतमंद मछली होती है।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on