Advertisement

ओमिक्रोन से दोबारा हो सकते हैं संक्रमित! जानें किन लोगों को दोबारा संक्रमित होने का खतरा ज्यादा

ओमिक्रोन से दोबारा हो सकते हैं संक्रमित! जानें किन लोगों को दोबारा संक्रमित होने का खतरा ज्यादा

शोधकर्ताओं ने ये पता लगाने की कोशिश की क्या आखिर ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित होने के बाद भी आप दोबारा बीए.2 वेरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं या फिर नहीं।

बीते दो वर्षों के दौरान लोगों ने कोरोनावायरस के अलग-अलग वेरिएंट को महसूस किया है और उसके शिकार हुए हैं। कई देशों में चौथी लहर तो भारत में लोग तीसरी लहर से उबर रहे हैं। हाल ही में सामने आए ओमिक्रोन वेरिएंट का भी एक सब वेरिएंट सामने आ चुका है, जिसें हम लोग बीए.2 नाम से भी जान रहे हैं और इसके लक्षण सभी लोगों पर अलग-अलग दिखाई दे रहे हैं। आइए जानते हैं बीए.2 के ऐसे लक्षण, जिन्हें आप दोबारा से संक्रमित होने पर महसूस करते हैं।

शोधकर्ताओं ने की पता लगाने की कोशिश

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने हाल ही में बीए.2 वेरिएंट से फिर से संक्रमित होने के खतरे का गहराई से विश्लेषण किया और ये पता लगाने की कोशिश की क्या आखिर ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित होने के बाद भी आप दोबारा बीए.2 वेरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं या फिर नहीं।

लोगों को हुआ दोबारा इंफेक्शन

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने संक्रमित मरीजों से प्राप्त करीब 140,000 वायरल जीनोम की जांच की और ये पता लगाया कि इनमें से 263 को दोबारा से संक्रमण हुआ था। इसके अलावा शोधकर्ताओं ने ये भी पाया कि ओमिक्रोन के मूल वेरिएंट से संक्रमित हुए 47 लोगों को बीए.2 सब वेरिएंट ने अपना शिकार बनाया और ये लोग फिर से संक्रमित हुए।

Also Read

More News

बीए.2 के लक्षण

1-ज्यादातर लोग, जिन्हें दोबारा से संक्रमण हुआ उनमें हल्के लक्षण दिखाई दिए।

2-बहुत से लोगों में कोविड का कोई लक्षण नहीं था या फिर उनमें हल्के लक्षण थे।

3-सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों में पाए गए इन लक्षणों को सामान्य माना गया और ये फ्लू जैसे लक्षणों से मिलते-जुलते थे।

4-इन लोगों के अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु जैसी घटनाएं सामने नहीं आई हैं।

संक्रमित होने की संभावना प्रबल

शोधकर्ताओं ने ऐसे ढेर सारे सबूतों के सहारे ये पता लगाया है कि ओमिक्रोन वेरिएंट लोगों को फिर से संक्रमित कर सकता है, खासकर अपने बीए.2 सबवेरिएंट से।

रूटगर्स स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में महामारी विशेषज्ञ स्टेनली वीज का कहना है कि जी हां, आप ओमिक्रोन से दोबारा संक्रमित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर आपको हल्का संक्रमण हुआ था और आपका इम्यून रिस्पॉन्स वाकई में अच्छा नहीं है तो आप फिर से इंफेक्शन का शिकार हो सकते हैं, ऐसा बिल्कुल संभव है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on