• हिंदी

किशमिश या अंगूरः वजन घटाने के लिए दोनों में कौन ज्यादा हेल्दी, पढ़ें न्यूट्रिशनल वैल्यू

किशमिश या अंगूरः वजन घटाने के लिए दोनों में कौन ज्यादा हेल्दी, पढ़ें न्यूट्रिशनल वैल्यू
किशमिश या अंगूरः वजन घटाने के लिए दोनों में कौन ज्यादा हेल्दी, पढ़ें न्यूट्रिशनल वैल्यू

अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको सही फूड खाने की जरूरत होती है। अगर आप किशमिश और अंगूर को लेकर असमंज की स्थिति में हैं तो इस लेख में हम आपकी परेशानी को हल कर रहे हैं।

Written by Jitendra Gupta |Published : February 3, 2021 4:06 PM IST

अंगूर को फलों की रानी कहा जाता है और ये बाजार में आपको कई रंगों जैसे हरे, लाल, काले, बैंगनी और काले रंग में बड़ी आसानी से दिख भी जाते हैं। अंगूर का प्रयोग कई डेजर्ट में किया जाता है लेकिन इनका सबसे ज्यादा इस्तेमाल वाइन बनाने में होता है। वहीं किशमिश, अंगूर का ही सूखा हुआ रूप है, जिसे या तो हवा में सूखाया जाता है या फिर सूरज की रोशनी में। कई व्यंजनों में भी किशमिश का इस्तेमाल किया जाता है, जो आमतौर पर हरे, सुनहरे या फिर काले रंग की पाई जाती है। किशमिश को एनर्जी बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है और ये पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होती है। किशमिश और अंगूर को उनकी बनावट के आधार पर अलग किया जा सकता है लेकिन दोनों के ही पोषक मूल्य अलग-अलग होता है। अगर आप सोच रहे हैं कि दोनों में कौन ज्यादा बेहतर है तो इस लेख में हम आपको दोनों के बीच के कुछ जरूरी अंतर के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं दोनों के बीच न्यूट्रिशनल वैल्यू के अंतर।

शुगर

जब अंगूर सूख जाता है तो उसमें शुगर की मात्रा सघन हो जाती है। इसलिए जब बात शुगर की होती है तो किशमिश में अंगूर के मुकाबले ज्यादा शुगर होती है। ये उन लोगों के लिए हानिकारक है, जो डायबिटीज से पीड़ित हैं या फिर उन लोगों के लिए जिन्गें मीठा खाने से परेशानी होती है।

एंटी-ऑक्सीडेंट

एंटी-ऑक्सीडेंट अच्छे स्वास्थ्य और कई बीमारियों से आपको दूर रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। जब फल सूख जाते हैं तो उनमें मौजूद ये यौगिक सघन हो जाता है। इसलिए किशमिश में अंगूर के मुकाबले 3 गुना ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं।

Also Read

More News

कैलोरी

जब बात अंगूर और किशमिश में मौजूद कैलोरी के बीच अंतर की आती है तो किशमिश में अंगूर के मुकाबले ज्यादा कैलोरी होती है क्योंकि अंगूर के मुकाबले किशमिश को सूखाया जाता है, जिसके कारण कैलोरी सघन हो जाती हैं।

वजन घटाने में कौन ज्यादा फायदेमंद

वे लोग, जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए अंगूर एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि इसमें किशमिश के मुकाबले ज्यादा कैलोरी होती है।

आपको जो पसंद उसे खाया

दोनों में कौन ज्यादा हेल्दी है ये व्यक्ति की जरूरत पर निर्भर करता है। अगर आप एंटी-ऑक्सीडेंट से समृद्ध स्त्रोत की तलाश में हैं तो किशमिश आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। लेकिन अगर आप वजन कम करने के लिहाज से बात कर रहे हैं तो आपके लिए अंगूर अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें कैलोरी और शुगर की मात्रा किशमिश के मुकाबले कम होती है।