Advertisement

पंजाब में पुलिस वाले का हाथ कटने के बाद जोड़ने में डॉक्टर्स हुए कामयाब, जानें जब उंगली या हाथ कट जाए तो डॉक्टर के पास पहुंचने से पहले क्या करना चाहिए?

अब जानकारी मिली है कि, डॉक्टरों ने इस पुलिस वालों के हाथ को जोड़ दिया है। पोस्ट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के डॉक्टरों ने लगभग साढ़े सात घंटे की मेहनत के बाद चंडीगढ़ के 50 वर्ष के पुलिस ऑफिसर के हाथ को जोड़ दिया। हॉस्पिटल से मिली जानकारी के अनुसार हाथ अब ठीक है और ब्लड सर्कुलेशन भी सही तरीके से हो रहा है। अच्छी बात यह है कि इस घटना के बाद समय पर इस व्यक्ति को अस्पताल पहुंचा दिया गया था। जिससे, हाथ को दोबारा जोड़ना संभव हो सका।

First Aid for Amputation: पंजाब में निहंगियों ने जिस पुलिसवाले का हाथ काटा था। डॉक्टरों ने उसके हाथ को जोड़ दिया है। रविवार को पटियाला की सब्ज़ी मंडी में निहंगियों ने एएसआई हरजीत सिंह का हाथ  काट दिया था। मिली जानकारी के अनुसार लॉकडाउन के दौरान  निहंगियों को कर्फ्यू का उल्लघंन करते पाया गया। इसीलिए, उन्हें रोका गया और कर्फ्यू पास दिखाने के लिए कहा गया। लेकिन,  निहंगियों के ग्रुप ने बैरिकेड के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी और उसके बाद पुलिस वाले पर हमला कर दिया।

अब जानकारी मिली है कि, डॉक्टरों ने इस पुलिस वालों के हाथ को जोड़ दिया है। पोस्ट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के डॉक्टरों ने लगभग साढ़े 7 घंटे की मेहनत के बाद चंडीगढ़ निवासी इस 50 वर्षीय पुलिस ऑफिसर के हाथ को जोड़ दिया। हॉस्पिटल से  जानकारी दी गयी कि,  हाथ अब ठीक है और ब्लड सर्कुलेशन भी सही तरीके से हो रहा है। अच्छी बात यह है कि इस घटना के बाद समय पर हरजीत सिंह को अस्पताल पहुंचा दिया गया था। जिससे, हाथ को दोबारा जोड़ना संभव हो सका। (First Aid for Amputation)

जब उंगली कट जाए, तो ऐसे करें फर्स्ट एड (First Aid Treatment For Amputations)

घर में काम करते हुए कई बार ग़लती से लोगों के हाथ या पैरों की उंगलियां कट जाती हैं।  अगर,  बदकिस्मती से किसी व्यक्ति के साथ ऐसा हो जाए तो क्या करना चाहिए? ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। समय पर अगर डॉक्टर के पास पहुंच जाए, तो कटी हुई उंगली को जोड़ना संभव हो सकता है। लेकिन,  डॉक्टर या अस्पताल तक पहुंचने से पहले भी कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ता है। जिससे, इंफेक्शन फैलने से रोका जा सकता है और कटे हुए अंग को बचाया जा सकता है। (First Aid for Amputation in hindi)

Also Read

More News

Covid-19 Treatment: प्लाज़्मा थेरेपी से अमेरिका में ठीक हुए कोविड-19 के 3 मरीज़, भारत में भी होगा इस तकनीक का इस्तेमाल

खून रोकने के करें प्रयास

अगर आपके हाथ कि कोई उंगली या उसका हिस्सा कट जाता है। तो सबसे पहले खून बहने से  रोकने के प्रयास करें।  इसके लिए, सबसे पहले जख्म वाले हिस्से को सादे पानी या सलाइन वॉटर से साफ करें। उसके बाद स्टेराइल गॉज़ या किसी पट्टी से चोट को कवर करें। ध्यान रखें कि पट्टी को बहुत टाइट या दबाकर नहीं बांधना है। इससे, उस हिस्से में खून का संचार पूरी तरह बंद हो सकता है। ऐसा करते हुए अपने हाथ को ऊपर ले जाएं, जिससे, चोट पर थोड़ा-सा दबाव भी बनाया जा सके और खून बहने से रोका जा सके।

ब्लीडिंग या खून का बहना जब बंद हो जाए, तो अस्पताल जाने की तैयारी करें। अपने परिवार या आसपास के लोगों को मदद के लिए बुलाएं। एम्बुलेंस के आने और अस्पताल पहुंचने तक इन बातों का ध्यान रखें।

अंगूठी या कपड़े हटाने का प्रयास ना करें

अगर आपने चोट वाली उंगली में कोई अंगूठी पहनी है तो उसे निकालने की कोशिश ना करें। इसी तरह कपड़े या चूड़ियां उतारने की जल्दबाज़ी ना करें।

ऐसे रखें कटे हुए हिस्से को सुरक्षित

  • चोट वाले हिस्से को पट्टी से कवर करके रखें। अगर उंगली का हिस्सा कटकर अलग हो गया है तो, उसे गीली पट्टी में बांधकर,  किसी वॉटरप्रूफ बैग में डाल दें। अब इस बैग को बर्फ के साथ बांधकर रखें। ध्यान रखें कि बर्फ कटे हुए हिस्से के सम्पर्क में सीधा ना आए। इससे, आइस बर्न की समस्या हो सकती है। जिससे, उंगली को दोबारा जोड़ना सर्ज़न के मुश्किल बन जाता है।
  • अगर एक से ज़्यादा उंगलियां कट गयी हैं तो, हर उंगली को अलग-अलग थैली या बैग में रखें। इन सभी को अपने साथ अस्पताल ले कर जाएं।
  • कटने के बाद भी अगर उंगली किसी भी तरह से हाथ से जुड़ी हुई है तो, उसे हल्के से पट्टी से लपेट दें। ऐसे में अस्पताल पहुंचने तक अपने हाथ को ऊपर की ओर उठाकर रखें।

Coronavirus New Symptoms: सीने में दर्द, भूख ना लगना और महक समझ ना आना भी हो सकते हैं कोविड-19 इंफेक्शन के लक्षण

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on