Sign In
  • हिंदी

प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली सर्दी-खांसी से बचने के 5 टिप्स

अच्छा नहीं है प्रेगनेंसी में बार-बार जुकाम-खांसी होना।

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:39 AM IST

Read in English

अनुवादक – Shabnam Khan

प्रेगनेंसी में इम्यून सिस्टम कमज़ोर होने के कारण महिलाओं को इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जुकाम या फ्लू होने की संभावना बढ़ जाती  है। इस अवस्था में महिलाओं को दवाइयां खाने से बचना चाहिए क्योंकि इनका असर गर्भस्थ शिशु पर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि इस अवस्था में सर्दी खांसी से अपना बचाव किया जाए। इसके लिए आप ये सब कर सकती हैं-

Also Read

More News

1)    तनाव से बचें

जब आप शारीरिक या मानसिक रूप से थकी हुई रहेंगी तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाएगा। इसलिए ध्यान रखें कि आप दिन में आराम जरूर करें और रात में अच्छी नींद लें। अपने दिमाग को शांत लें, जिसके लिए आप डीप ब्रीदिंग या मेडिटेशन कर सकती हैं। छोटी-छोटी चीज़ों की फिक्र न करें और अपना एटीट्यूड पॉजिटिव बनाए रखें।

2)    स्वस्थ खान-पान रहे

ताज़ी फल और सब्ज़ियों में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होते हैं। इन्हें खाने से शरीर की सुरक्षा होती है और इम्यून सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है। स्नैक्स के बजाय, फल वगैरह ज्यादा खाएं।

3)    ज्यादा लिक्विड लें

पानी शरीर को हाइड्रेट करता है साथ ही साथ टॉक्सिन्स भी शरीर से बाहर निकालता है। इसलिए भरपूर पानी पियें। बीच-बीच में दूसरी ऐसी चीज़ भी लें जिससे शरीर में पानी जाएं। ताज़े फल खाएं, हर्बल टी लें। कैफीन वाली ड्रिंक्स पीने से बचें।

4)    प्रेगनेंसी के दौरान सर्दी ज़ुकाम होने पर ये दवा लें

अगर फ्लू के लक्षण जैसे कि गले में दर्द, नाक भरना या खांसी आपको परेशान कर रही है तो आपको आराम के लिए कुछ दवाई की जरूरत पड़ सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के अनुसार, पैरासिटामॉल जैसी दवाएं प्रेगनेंसी में खाई जा सकती हैं। लेकिन सर्दी-खांसी की दूसरी दवाओं का गर्भस्थ शिशु पर बुरा असर पड़ सकता बै। बेहतर होगा कि आप गायनाकॉलोजिस्ट से बात करके दवा लें।

5)   घरेलू उपाय

कई सुरक्षित घरेलू उपाय हैं जिन्हें प्रेगनेंट महिलाएं सर्दी खांसी होने पर ले सकती हैं।

  • दवाइयों की तरह इन घरेलू उपायों का बच्चे पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता। बंद नाक को खोलने के लिए स्टीम लेना या यूकलिप्टस ऑयल की एक बूंद डालकर उससे स्टीम लेना एक अच्छा उपाय है। आप चाहें तो रूई को इस ऑयल में डुबाकर अपने बेड पर भी रखकर सो सकती हैं।
  • गले में दर्द हो तो गार्गल करें। गर्म पानी में नमक डालकर गार्गल करें, इससे खांसी और कंजेशन में आराम मिलेगा। दिन में गर्म पानी या गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीते रहें।
  • ऊंचा तकिया रखकर सोएं। सिर ऊंचा रहने पर नाक में कंजेशन कम होता है और सिर का भारीपन भी कम लगने लगता है।

चित्र स्रोत – Shutterstock


Total Wellness is now just a click away.

Follow us on