Sign In
  • हिंदी

डेंगू से ठीक होने पर भी शरीर में रहती हैं ये 5 समस्याएं! डेंगू रोगी भूलकर भी न करें ये लक्षण नजरअंदाज

डेंगू से ठीक होने पर भी शरीर में रहती हैं ये 5 समस्याएं! डेंगू रोगी भूलकर भी न करें ये लक्षण नजरअंदाज

कोविड की तरह डेंगू भी एक ऐसी बीमारी है, जो आपको लंबे समय तक बीमार बनाकर रख सकती है। इस लेख में जानिए कौन से लक्षण कभी नहीं करने चाहिए नजरअंदाज।

Written by Jitendra Gupta |Published : November 26, 2021 2:03 PM IST

देश के कई राज्यों में डेंगू के मामलों में बेतहाशा वृद्धि हुई, जिससे लोगों के बीच डर का माहौल है। डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है, जिसका कोई सटीक इलाज नहीं है लेकिन दवाओं से इसके लक्षणों को कम करने में जरूर मदद मिल सकती है। हालांकि एक तरफ कोरोनावायरस और दूसरी तरफ डेंगू ने मिलकर लोगों में डर का माहौल पैदा कर दिया है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी गंभीर स्थिति में पहुंचकर जानलेवा भी साबित हो सकती हैं। भले ही लोग डेंगू से रिकवर हो जाते हैं लेकिन ठीक होने के बाद भी शरीर में कई गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जिनके बारे में जानना हमारे लिए काफी जरूरी है।

लंबे समय तक बने रहते हैं लक्षण

एक्सपर्ट बताते हैं कि भले ही आप डेंगू से ठीक हो जाए लेकिन कुछ लक्षण आपको लंबे वक्त तक परेशान कर सकते हैं क्योंकि डेंगू का कोई विशिष्ट उपचार नहीं है, लेकिन दवाओं से लक्षणों को कम जरूर किया जा सकता है। दरअसल होता क्या है कि जब आप डेंगू से ठीक हो जाते हैं तो भी आपके शरीर में कुछ समस्याएं ऐसी रह जाती हैं, जिनका सामना आपको लंबे वक्त तक करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कौन सी है ये समस्याएं।

बहुत अधिक थकान और कमजोरी

किसी भी बीमारी से ठीक होने के बाद थकान और कमजोरी रहना एक आम समस्या होती है और ठीक ऐसा ही डेंगू के साथ भी है। डेंगू से पीड़ित व्यक्ति को काफी दिनों तक 102 से104 डिग्री तक बुखार रहता है और शरीर में प्लेटलेट्स भिी कम हो जाती है, जिससे हमारा स्वास्थ्य बहुत ज्यादा प्रभावित होता है। यही कारण है कि शरीर में थकान और कमजोरी रहती है। इतना ही नहीं डेंगू से बीमार होने पर हमारा इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है, जिससे बार-बार संक्रमण होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

Also Read

More News

बालों का झड़ना

आपने देखा होगा कि कोरोना से ठीक होने के बाद लोगों में बाल झड़ने की समस्या बहुत ही आम हो गई थी ठीक ऐसा ही डेंगू के साथ भी है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि डेंगू के उपचार में दी जाने वाली दवाइयां अपना साइड-इफेक्ट दिखाती हैं, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। ये दिक्कत उन लोगों को ज्यादा होती है, जिन लोगों को डेंगू गंभीर रूप से प्रभावित करता है। डेंगू के उपचारमें दी जाने वाली दवाओं के साइड-इफेक्ट से लोगों को एलोपीसिया भी हो सकता है।

ये समस्याएं भी कर सकती हैं परेशान

एक्सपर्ट की मानें तो इन दो लक्षणों के अलावा डेंगू से ठीक होने के बाद लोगों को जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, वजन कम होना, भूख न लगना और चक्कर आने जैसी परेशानियों का सामना लंबे वक्त तक करना पड़ सकता है। ये एक ऐसी वजह है, जो डेंगू से ठीक होने के बाद भी लोगों को काफी हद तक परेशान करती है।

कैसे जल्दी ठीक होने में मिलती है मदद

1-डेंगू के दौरान अक्सर शरीर में सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिससे बचना जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट पर ध्यान दें।

2-शरीर को हाइड्रेटेड रखें।

3-डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो।

4-सभी दवाओं और सप्लीमेंट्स का सेवन करें, जो डॉक्टर ने बताई हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on