Sign In
  • हिंदी

Heart Diseases: खराब नींद की वजह से महिलाओं में अनहेल्दी खाने की आदत के साथ बढ़ता है हार्ट डिजीज का खतरा, जानें क्यों

poor sleep increases risk for heart disease | TheHealthSite Hindi

एक शोध के अनुसार खराब नींद (Poor Sleep) की वजह से हार्ट डिजीज का खतरा (Risks for heart diseases) बढ़ जाता है. नींद की कमी की वजह से शरीर में कई तरह के नकारात्मक परिवर्तन होते हैं. खराब नींद के कारण महिलाओं में कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : February 19, 2020 2:05 PM IST

हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार खराब नींद (Poor Sleep) की वजह से हार्ट डिजीज का खतरा (Risks for heart diseases) बढ़ जाता है. नींद की कमी की वजह से शरीर में कई तरह के नकारात्मक परिवर्तन होते हैं. खराब नींद के कारण महिलाओं में कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार महिलाओं में अच्छी नींद की कमी के कारण अस्वास्थ्यकर वसा खाने की प्रवृत्ति अधिक होने लगती है. खराब नींद की वजह से मेटबॉलिज्म रेट प्रभावित होता है. बॉडी क्लॉक और शरीर के हार्मोन्स पर भी खराब नींद का असर पड़ता है.

कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ता 20 से 76 साल की 500 महिलाओं को इस शोध में शामिल किया था. इस शोध में पाया गया कि जो महिलाएं अच्छी नींद नहीं लेती हैं उनमें ऐसे खाद्य पदार्थ खाने की लत बढ़ती है जो चीनी और फैट में अधिक होते हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

इस तरह की आदत पर हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि यह शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण होता है. जब आप ठीक से नींद नहीं लेते हैं तो शरीर में हार्मोनल बदलाव आते हैं. इसकी वजह से शरीर शुगर और फैट वाले खाद्य पदार्थ की मांग करता है.

Also Read

More News

नींद की कमी के खतरे

अच्छी नींद हर किसी के लिए जरूरी होती है. महिलाओं में नींद की कमी की वजह से गंभीर बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है.

खराब नींद की वजह से हार्ट डिजीज और डायबिटीज का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है.

महिलाओं को हार्ट डिजीज से बचने के लिए अच्छी नींद लेने की कोशिश करनी चाहिए. रात के समय मोबाइल फोन जैसी नीली रोशनी से दूर रहना चाहिए.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on