Advertisement

ये 3 समस्याएं बन सकती हैं एनिमिया की वजह !

अगर आपके पेट में अल्सर, पेट में दर्द, पेट की सूजन जैसी समस्याओं होती हैं तो यह एनीमिया का कारण बन सकता है।

आयरन की कमी और कुछ शारीरिक समस्याओं की जह से आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनना कम हो जाते हैं और नतीजतन आपको कमज़ोरी महसूस होने लगती है। एनिमिया की बीमारी भी इसी कमज़ोरी का गम्भीर रूप है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ और भी बीमारियां और हेल्थ प्रॉब्लम्स हैं जिनकी वजह से आपको एनिमिया हो सकता है। ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में हम लिख रहे हैं यहां-

  1. कैंसर: एनिमिया और कमज़ोरी की एक बड़ी वजह है कैंसर। जी हां, कैंसर के कारण शरीर में खून की कमी हो सकती है और स्वस्थ तरीके से खून का निर्माण भी नहीं होता जिसके चलते एनीमिया की संभावना बढ़ सकती है। इसलिए यदि आप कैंसर से पीड़ित हैं, तो आपको एनीमिया का भी खतरा हो सकता है। इसके इलाज के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  2. Also Read

    More News

  3. आंत की बीमारियां: अगर आपके पेट में अल्सर होते हैं या पेट में दर्द, पेट की सूजन जैसी समस्याओं का इलाज नहीं कराते हैं तो यह एनीमिया का कारण बन सकता है। जी हां, शरीर में खून की कमी का एक बड़ी गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल समस्याएं भी हैं जिसमें शरीर में खून नहीं बनता या खून का नुकसान होता रहता है। नतीजतन आगे चलकर यह एनीमिया का कारण बन सकता है। हड्डियों में दर्द और सुस्ती से है बचना तो करें धूप में मॉर्निंग वॉक ।
  4. पाइल्स: बहुत से लोगों को यह बात पता नहीं है कि बवासीर या होमोरोइड जिसे आम भाषा में पाइल्स भी कहा जाता है, उसके चलते भी खून की कमी हो सकती है और आपको एनीमिया का खतरा हो सकता है। इसलिए, यदि आप होमोरोइड के साथ एनीमिया के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलने जाएं।

यह भी पढ़ें- क्या आपको पीरियड के दौरान पेट में ऐंठन महसूस होती है ? तो ना करें नज़र अंदाज़।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on