• हिंदी

ऑर्गेनिक स्किन प्रॉडक्ट्स हैं नया ब्यूटी ट्रेंड, पर इस्तेमाल से पहले ज़रूर जान लें इससे जुड़ी अहम बातें

ऑर्गेनिक स्किन प्रॉडक्ट्स हैं नया ब्यूटी ट्रेंड, पर इस्तेमाल से पहले ज़रूर जान लें इससे जुड़ी अहम बातें

अगर आप भी ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल के लिए सोच रही हैं तो उससे पहले, इन प्रॉड्क्ट्स के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां यहां पढ़ लें। (Organic Skin Care Products)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : February 23, 2021 9:58 AM IST

Organic Skin Care Products:स्किन केयर के लिए इन दिनों महिलाएं ऑर्गेनिक स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगी हैं। इसकी वजह कमर्शियल स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स हैं, जो स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन, ऑर्गैनिक या पूरी तरह केमिकल फ्री होने का दावा करने वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के प्रति भी लोगों के मन में हिचकिचाहट है। उन्हें यह लगता है कि शायद कम्पनियां अपना उत्पाद बेचने के लिए केमिकल-फ्री होने का दावा करती हैं। अगर आप भी ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल के लिए सोच रही हैं तो उससे पहले, इन प्रॉड्क्ट्स के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां यहां पढ़ लें। (Organic Skin Care Products)

क्या नैचुरल प्रॉडक्ट्स ही हैं ऑर्गैनिक

ऑर्गैनिक और नैचुरल लेबल के साथ कई प्रॉडक्ट्स बाज़ार में मिल जाते हैं। लेकिन, ये दोनों ही प्रॉडक्ट्स अलग होते हैं। दरअसल, नैचुरल प्रॉडक्ट्स में प्राकृतिक चीज़ों को मिलाया जाता है। लेकिन, इनमें केमिकल्स और पेस्टिसाइड्स भी होते हैं।

जबकि, ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट्स में इस्तेमाल होनेवाली औषधियों को उगाने के लिए बिना केमिकल वाली खाद और पेस्टिसाइड्स रहित खेती की जाती है।  इसी तरह फैक्ट्री में उत्पादन के समय भी इनकी गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए कई कड़े मापदंड अपनाएं जाते हैं। इसीलिए, ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट्स का प्रभाव भी नैचुरल प्रॉडक्ट्स से अलग होता है।

Also Read

More News

कितने सुरक्षित हैं ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट्स

महिलाएं अक्सर, अपनी रसोई में मिलनेवाली चीज़ों को चेहरे पर लगाती हैं। क्योंकि वो घरेलू और नैचुरल होने के कारण सुरक्षित होते हैं और त्वचा को केमिकल्स के नुकसान से बचाया जा सकता है। ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट्स की खासियत भी यही है कि उनमें सारे घटक नैचुरल ही होते हैं। उन्हें पेड़ों और जड़ी-बूटियों के मॉलेक्यूलर लेवल पर निकाला जाता है। जिससे वे इस्तेमाल में बेहद सुरक्षित और कारगर होते हैं। (Organic Skin Care Products: are they safe?)

कितने असरदार हैं ये प्रॉडक्ट्स

बहुत से लोग एक ही तरह के उत्पादों को कई वर्षों तक इस्तेमाल करते हैं क्योंकि वह उनकी त्वचा को सूट करता है और वह उसे बदलने का रिस्क नहीं लेना चाहते। लेकिन, सच तो यह भी है कि इनमें से ज़्यादातर ब्यूटी प्रॉड्क्ट्स केमिकल्स से भरे होते हैं। इसके अलावा इनके इस्तेमाल से आपको तुरंत कुछ परिणाम दिखायी देते हैं लेकिन, आगे चलकर इनका कोई फायदा नहीं होता।

वहीं, दूसरी तरफ ऑर्गेनिक प्रॉडक्ट्स में ज़रूरी पोषक तत्व, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिंस और मिनरल्स होते हैं। जो, त्वचा का पोषण करते हैं। इनके इस्तेमाल से आपके चेहरे की त्वचा खिल उठेगी। (Organic Skin Care Products effectiveness)