• हिंदी

Weight loss Tips: जंक और अनहेल्दी फूड्स की आपकी क्रेविंग को शांत कर सकती है ये 1 चीज, जानें खाने का सही तरीका

Weight loss Tips: जंक और अनहेल्दी फूड्स की आपकी क्रेविंग को शांत कर सकती है ये 1 चीज, जानें खाने का सही तरीका
Weight loss Tips

Weight loss Tips: अगर आपको खाना खाने के बाद जंक और अनहेल्दी फूड खाने की क्रेविंग हो रही है तो ये 1 चीज खा लें। नहीं होगी क्रेविंग।

Written by Jitendra Gupta |Published : May 23, 2021 1:44 PM IST

Weight loss Tips: अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके सामने सबसे बड़ी चुनौती है जंक और अनहेल्दी फूड्स से दूरी बनाना और इनको खाने की अपनी चाहत को रोकना। भले ही आप दिन भर सिर्फ हेल्दी खाने की ही अपनी आदत को फॉलो कर रहे हों लेकिन जब दोपहर का खाना खाने के थोड़ी देर बार भूख लगती है तो मन मचल ही उठता है। ऐसी स्थिति में खुद को रोक पाना बहुत ही मुश्किल होता है। ये एक ऐसी चीज है, जो आपके वजन घटाने के लक्ष्य को बड़ी ही आसानी से तोड़ सकता है। अगर हम आपको बताएं कि एक चीज ऐसी है, जिसे खाना से आप आसानी से अपनी लालसा को कंट्रोल कर सकती है। इसके साथ ही आपको सही वजन बनाए रखने में भी मदद मिलेगी। आइए जानते हैं कौन सी है ये चीज।

क्या खाएं?

जंक और अनहेल्दी फूड्स की अपनी क्रेविंग को रोकने के लिए आप एक किशमिश को बहुत धीरे-धीरे खाएं। पढ़कर चौंक गए क्या? आपको भले ही पढ़ने में थोड़ा अजीब लगे लेकिन ये तरीका जंक और प्रोसेस्ड फूड की आपकी क्रेविंग को रोकने का एक सिद्ध तरीका है। जी हां, ऐसा संभव है। दरअसल सोचते हुए किशमिश खाने से आपके मस्तिष्क को एक रसायन छोड़ने में मदद मिलती है, जो आपकी क्रेविंग को दूर करने में बहुत मदद करता है।

कैसे क्रेविंग कम करती है किशमिश

किशमिश में न सिर्फ कैलोरी कम होती है बल्कि ये अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो इसे एक बेहतरीन मिड-डे स्नैक बनाती है। बता दें कि किशमिश में प्राकृतिक शुगर और लेप्टिन होता है, जिसे भूख को शांत करने वाला गुण कहा जाता है। किशमिश खाने से न आप लंबे समय तक खुद को संतुष्ट पाते हैं बल्कि आपको पेट भरा हुआ रखने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा, लेप्टिन थर्मोजेनेसिस प्रक्रिया को बढ़ाकर फैट कोशिकाओं को भी कम करने में मदद कर सकता है। किशमिश में शक्तिशाली न्यूरोट्रांसमीटर होता है जिसे गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड (जीएबीए) के रूप में भी जाना जाता है। ये भूख को कम करता है, पाचन को धीमा करता हैं साथ ही तनाव को दूर रखने में भी मदद कर सकता है। ये सभी कारक क्रेविंग को बढ़ाते हैं।

Also Read

More News

किस तरह खाएं किशमिश

किशमिश खाने से पहले उसे ध्यान से देखें और फिर उसे सूंघें। ऐसा करने के दौरान ध्यान दें कि आपका शरीर इस दौरान कैसे प्रतिक्रिया करता है। आप देखेंगे या तो आपके मुंह में पानी आएगा या फिर पेट में गड़गड़ाहट होगी। उसके बाद किशमिश को अपनी जीभ पर रखें और इसकी बनावट और स्वाद को महसूस करते हुए इसे अपने मुंह के अंदर चारों ओर घुमाएं। इसके स्वाद मन में रखते हुए धीरे-धीरे इसे चबाना शुरू करें। जब आप इसे खा रहे हों तो ये कल्पना करें कि यह आपके गले से पेट की ओर जा रही है। आसान भाषा में कहें तो सारा खेल आपका ध्यान भटकाने को लेकर है।

किशमिश खाने के करीब पांच मिनट बाद आप देखेंगे कि आपको भूख नहीं लगेगी या फिर जंक फूड खाने का मन नहीं करेगा। यह आपके शरीर में सक्रियता को बढ़ाने के साथ-साथ क्रेविंग को दूर करने का एक प्रभावी तरीका है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि गंध हमारे मस्तिष्क और भूख को उत्तेजित करने में एक शक्तिशाली भूमिका निभाती है। इसलिए महक वाली खुशबू भी आपकी भूख को कम करने और वजन घटाने में मदद कर सकती है।