Advertisement

वर्ल्ड टूना डे : टूना मछली के साथ इन मछलियों के तेल का सेवन भी सेहत पर करता है अद्भुत असर

टूना या साल्मन से तैयार फिश ऑयल के सेवन से शरीर में जमी हुई चर्बी गलने लगती है, जिसके कारण आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

यदि आप वेजिटेरियन हैं और मछली नहीं खाते हैं, तो आप फिश ऑयल की गोलियों का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, फिश ऑयल काफी हेल्दी माना जाता है। खासकर, टूना, मेकेरल, ट्राउट, हेलिबट,  सार्डाइन और साल्मन आदि मछलियों के तेल से तैयार फिश ऑयल पिल्स सेहत के लिए हेल्दी होती हैं। जानें, मछली के तेल से सेहत को होने वाले स्वास्थ्य लाभ क्या-क्या हैं।

मछली के तेल के फायदे

- मछली के तेल में ओमेगा-3 पाया जाता है। इसका सेवन करके व्यक्ति का अवसाद उदासी, चिंता, व्याकुलता, मानसिक थकान, तनाव आदि प्रकार के रोग दूर हो जाते हैं।

Also Read

More News

- मछली के तेल में ओमेगा 3 होने के कारण हम हृदय संबंधी रोगों से बच सकते हैं। यह हमारे रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रोल को कम करके एचडीएल कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में मदद करता है। जब हम मछली के तेल का नियमित रूप से सेवन करते हैं तब हृदयघात की संभावना कम होती है।

वर्ल्ड टूना डे 2019 : टूना मछली खाने से सेहत को होते हैं ये 10 फायदे

- हमारे शरीर में भले ही थायराइड या सिरोसिस के कारण सूजन पैदा हो, ऐसे में जब हम मछली के तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं। तब हमें सूजन से राहत मिल जाती है। इसके लिए हमें दिन में 3 ग्राम मछली के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

- अक्सर लोगों में घुटनों की दर्द की समस्या बनी रहती है, ऐसे में जब हम मछली के तेल का सेवन करते हैं, तो हमें बहुत ही फायदा मिलता है, लेकिन मछली का तेल प्योर होना चाहिए, जिससे हमें इसका फायदा हो ।

- त्वचा से झुर्रियां और रूखेपन को दूर करने के लिए मछली का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से सौन्दर्य और आकर्षण दोनोँ ही बढ़ते हैं। इसमें डीएचए और इपिए एसिड होते है, जो हमारे लिए बहुत ही आवश्क होते हैं। इसका सीधा संबंध हमारी त्वचा की सौन्दर्य से होता है। इसके साथ-साथ यह हमारी त्वचा के अनेक रोग जैसे दाद, खुजली, खाज आदि के उपचार के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। हम इस तेल से मालिश भी कर सकते हैं।

- गर्भावस्था में जब स्त्री मछली के तेल का सेवन करती हैं, तो गर्भस्थ शिशु के मस्तिष्क और आँखों के विकास में बहुत ही सुधार होता है। इसमें मौजूद डीएचए के कारण होता है। इसके साथ यह शिशु के विकास में भी सहायक होता है।

वर्ल्ड टूना डे 2019 : वजन कम करने के लिए खाएं टूना सैलड टोस्ट

- जब आप फिश ऑयल के साथ-साथ रोजाना व्यायाम करते हो और अपने आहार में बदलाव लाते हो तब आपका वजन कम हो जाता है। फिश ऑयल का सेवन करने से शरीर में जमी हुई चर्बी गलने लगती है। जिसके कारण आपका वजन कम होने लगता है।

- जब हम फिश ऑयल का सेवन करते हैं, तब हमारी आंखों की मांसपेशियां मजबूत होने लगती है और साथ ही आंखों की रोशनी तेज हो जाती है। इसके साथ मानसिक ध्यान लगाने से भी यह बहुत ही मददगार होता है। जब आपका काम में मन नहीं लगता तब आप इस तेल का सेवन करते हो, तो आपकी ध्यान लगाने की क्षमता बढ़ने लगती है। जिसके कारण आप अपना काम अच्छे से कर सकते हो।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on