• हिंदी

वर्ल्ड हार्ट डे 2020 : स्वस्थ हृदय के लिए एक्सरसाइज और पौष्टिक आहार लेने के फायदे

वर्ल्ड हार्ट डे 2020 : स्वस्थ हृदय के लिए एक्सरसाइज और पौष्टिक आहार लेने के फायदे
वर्ल्ड हार्ट डे 2020 : स्वस्थ हृदय के लिए समय पर एक्सरसाइज और पौष्टिक खानपान का सेवन है जरूरी।© Shutterstock.

हृदय रोग के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ती जा रही है। डॉक्टर्स का मानना है कि कोरोना महामारी के इस दौर में दिल की बीमारी लोगों को ज्यादा नुकसान पंहुचा रही है। गलत खानपान, हर वक्त तनाव में रहना और समय पर एक्सरसाइज न करने की वजह से हृदय रोग होने का खतरा (Covid-19 and Heart Disease) बढ़ जाता है।

Written by Anshumala |Updated : September 29, 2020 9:01 AM IST

World Heart Day 2020 in Hindi: 29 सितंबर को 'विश्व हृदय दिवस 2020' (World Heart Day 2020 in Hindi) मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने का मुख्य उद्देश्य लोगों को हृदय रोग के प्रति जागरूक करना है। हृदय रोग (Heart Disease) के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ती जा रही है। डॉक्टर्स का मानना है कि कोरोना महामारी (Coronavirus pandemic) के इस काल में दिल की बीमारी लोगों को ज्यादा नुकसान पंहुचा रही है, जिसकी वजह से कोविड-19 (Covid-19) के डर से दिल के मरीज घर में ही रहने के लिए मजबूर हैं। आज हालात ऐसे हो गए कि हार्ट पेशेंट अपना रेगुलर चेकअप करवाने भी हॉस्पिटल नहीं जा पा रहें हैं। गलत खानपान, हर वक्त तनाव में रहना और समय पर एक्सरसाइज न करने की वजह से हृदय रोग होने का खतरा (Covid-19 and Heart Disease) बढ़ जाता है।

युवाओं में बढ़ रहा है हृदय रोग का खतरा

35 से ज्यादा उम्र के युवाओं में भी इनएक्टिव लाइफस्टाइल और खाने की खराब आदतों के कारण दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ रहा है। पिछले 5 साल में दिल की समस्याओं से पीड़ित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। इनमें से अधिकांश 30-50 साल आयु वर्ग के पुरुष और महिलाएं हैं। ऐसे में डॉक्टर्स का कहना है कि लोगों को कम से कम आधे घंटे की एक्सरसाइज करनी चाहिए। थोड़ा बाहर घूमना चाहिए, लेकिन कोविड-19 से बचने के उपाय के साथ। साथ ही, नमक, चीनी और ट्रांस फैट वाली चीजें खाने से बचें। इससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है।

लॉकडाउन में वजन से बढ़ सकता है हार्ट डिजीज

कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. डी.के. झांम्ब ने बताया, "लॉकडाउन के दौरान देखा गया था कि लोग तरह-तरह के खाना पकाने और खाने में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे थे। नतीजतन, उनका वजन भी बढ़ रहा है। चूंकि, कोरोनवायरस की वैक्सीन (Coronavirus vaccine) या इलाज आने में अभी कुछ महीने लग सकते हैं, इसलिए हमें आने वाले महीनों में अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए सभी सावधानियों का पालन करना होगा।" हृदयरोग की गंभीरता को समझते हुए आपको उन आहारों को चुनना चाहिए, जो आपके दिल के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए सही हो। फास्ट फूड, जंक फूड, सिगरेट और शराब से दूरी बनाकर रहना चाहिए।

Also Read

More News

कभी भी हो सकता है हार्ड डिजीज

सीनियर कार्डियोलोजिस्ट डॉ. संजीव गुप्ता का कहना है कि हार्ट डिजीज किसी भी उम्र में हो सकती है। हालांकि, इनएक्टिव लाइफस्टाइल के कारण हमनें 22 साल के व्यक्ति में हार्ट अटैक (Heart Attack) का केस देखा है, लेकिन जो लोग कम उम्र में हार्ट अटैक का सामना करते हैं, उनमें बहुत ज्यादा रिस्क फैक्टर होते हैं। इसलिए, हार्ट अटैक को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है 45 मिनट रोज एरोबिक, फिजिकल एक्टिविटी, ताजा फल और सब्जियों से भरपूर डाइट और धूम्रपान से बचने सहित हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाएं।"

World Heart Day 2020: दिल को सेहतमंद रखना है, तो फॉलो करें ये 5 हेल्दी हार्ट टिप्स

वर्ल्ड हार्ट डे 2020: आपके दिल की उम्र होगी लंबी, खाना शुरू कर दें हेल्दी हार्ट के लिए ये 4 सुपरफूड्स

World Heart Day 2020: ये 4 संकेत और लक्षण बताते हैं कि आपका दिल हो रहा है बीमार