• हिंदी

New Symptoms of Covid: अब कोरोना के लक्षणों में भी हुआ बदलाव, वैज्ञानिकों ने कहा, बुखार और मसल्स पेन देते हैं संक्रमण का पहला संकेत

New Symptoms of Covid: अब कोरोना के लक्षणों में भी हुआ बदलाव, वैज्ञानिकों ने कहा, बुखार और मसल्स पेन देते हैं संक्रमण का पहला संकेत

वैज्ञानिकों का कहना है कि पिछले साल भर से दुनियाभर में कोरोना वायरस के व्यवहार में कई बदलाव आए हैं। हाल ही में सामने आयी एक स्टडी में तो यह भी दावा किया गया है कि कोविड-19 संक्रमण की वजह बनने वाला वायरस यानि सार्स कोवि-2 भविष्य में अधिक संक्रामक और खतरनाक बन सकता है। (New Symptoms of Covid)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : January 14, 2021 11:15 AM IST

New Symptoms of Covid: कोरोना वायरस महामारी की वैक्सीन्स (Covid-19 Vaccines) बनाने औऱ उपयोग की दिशा में आखिरकार कामयाबी मिल गयी है। देश में 16 जनवरी से कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाने का कार्यक्रम स्टार्ट होने जा रहा है।  लेकिन, इसी बीच कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) से होने वाले संक्रमण का भी ख़तरा दुनियाभर के सिर मंडराने लगा है। 50 से अधिक देशों ने पुष्टि की है कि उनके क्षेत्र में कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन के मामले पाए गए हैं।  वहीं भारत में भी न्यू कोविड स्ट्रेन संक्रमण के केसेस धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं। (New Strain of Coronavirus in India)

क्या भविष्य में और भी खतरनाक हो सकता है  कोरोना

एक्सपर्ट्स और वैज्ञानिक वायरस से जुड़े रिसर्च और स्टडीज़ की मदद से कोरोना वायरस के व्यवहार को समझने के लगातार प्रयास कर रहे हैं। इन वैज्ञानिकों का कहना है कि पिछले साल भर से दुनियाभर में कोरोना वायरस के व्यवहार में कई बदलाव आए हैं। हाल ही में सामने आयी एक स्टडी में तो यह भी दावा किया गया है कि कोविड-19 संक्रमण की वजह बनने वाला वायरस यानि सार्स कोवि-2 (SARS COV-2) भविष्य में अधिक संक्रामक और खतरनाक बन सकता है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोरोना वायरस के लक्षणों (Symptoms of Corona) में काफी बदलाव आए हैं। स्टडी के लिए एक्सपर्ट्स ने नवंबर-दिसंबर 2019 में सामने आए 55,000 से अधिक कोरोना मामलों की जांच की। इसके साथ ही चीन में सामने आए 1100 कोरोना केसेस पर भी ध्यान दिया गया। इन सभी केसेस के अध्ययन के आधार पर पता चला कि कोरोना संक्रमण में दिखायी देने वाले लक्षणों (Symptoms of Corona) में भी काफी बदलाव आया है। इन वैज्ञानिकों के अनुसार कोरोना वायरस के नये लक्षणों के तौर पर ये समस्याएं दिखायी पड़ती हैं।

कोरोना संक्रमण के नये लक्षण (New Symptoms of Covid):

  • कई दिनों तक बुखार बने रहना
  • शरीर में दर्द और मसल्स पेन
  • पीठ दर्द
  • सूखी खांसी
  • चक्कर आना
  • सांस की तकलीफ
  • सीने में दर्द