• हिंदी

इन 4 चीजों के साथ कभी ना लें शहद, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

इन 4 चीजों के साथ कभी ना लें शहद, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
Honey contains up to 200 elements, including polyphenols and other antioxidants that help in ulcer © Shutterstock

ज्यादा गर्म पानी के साथ शहद लेने से बॉडी में गर्मी पैदा होती है जिसके चलते पेट खराब और अन्य रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।

Written by Editorial Team |Published : September 15, 2018 7:51 AM IST

शहद में कई बीमारियों का समाधान छिपा है लेकिन आपको ये जानना भी जरूरी है कि अगर शहद का सही तरीके से सेवन न किया जाए तो ये हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर भी डालता है। आयुर्वेद में यह बताया गया है कि शहद को किन चीजों के साथ खाएं और किनके साथ नहीं। आइए जानते हैं किन रूपों में हानिकारक है शहद का सेवन।

गर्म चीजों के साथ

गर्म चीजों के साथ शहद का सेवन जहर के समान माना जाता है। शहद की तासीर गर्म होती है। अगर इसे गर्म खाने के साथ खाते हैं तो दस्त यानी कि लूज मोशन होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। इसके अलावा भी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स होने का डर बना रहता है।

Also Read

More News

यह भी पढ़ें- घर में चाहिए रेस्‍टोरेंट जैसा स्‍वाद, तो अपनाएं पकाने के ये अंदाज

चाय या कॉफी

अगर आपको लगता है कि सर्दी-जुकाम होने पर चाय के साथ शहद का सेवन किया जाए तो बहुत फायदेमंद होगा तो आप गलत हैं। ऐसा भूलकर भी ना करें। चाय या कॉफी के साथ शहद का इस्तेमाल करने से ये बॉडी का टेम्प्रेचर बढ़ा देता है जिसके चलते शरीर में घबराहट और स्ट्रेस बढ़ने लगता है।

यह भी पढ़ें- जबरदस्‍त एंटीएजिंग है गुड़, ऐसे करें इस्‍तेमाल

मूली के साथ

शहद और मूली आपस में एक-दूसरे के धुरविरोधी हैं। शहद के साथ मूली खाने से बॉडी में टॉक्सिन्स बनने लगते हैं। इससे बॉडी पार्ट डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। शहद और मूली के सेवन के बीच में करीब 1 घंटे का अंतराल होना चाहिए।

गर्म पानी के साथ

हालांकि, शहद को गुनगुने पानी के साथ लेने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आप इसे ज्यादा गर्म पानी के साथ लेते हैं तो ऐसा करना छोड़ दें। ज्यादा गर्म पानी के साथ शहद लेने से बॉडी में गर्मी पैदा होती है जिसके चलते पेट खराब और अन्य रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।