• हिंदी

नवरात्रि 2018: डायबिटीज के मरीज रखें व्रत में इन बातों का ख्याल, बनी रहेगी सेहत

नवरात्रि 2018: डायबिटीज के मरीज रखें व्रत में इन बातों का ख्याल, बनी रहेगी सेहत
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो उपवास के दौरान मखाना आपके लिए बेस्ट फूड साबित हो सकता है। इससे शुगर कंट्रोल में मदद मिलती है।

डायबिटीज के मरीज यदि नौ दिनों का व्रत रख रहे हैं, तो उन्हें अपनी सेहत को लेकर खास सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप अधिक देर तक खाली पेट रहेंगे ब्लड में शुगर लेवल गड़बड़ा सकता है।

Written by Anshumala |Published : October 9, 2018 3:33 PM IST

कल से (10 अक्टूबर 2018) नवरात्रि शुरू हो रही है। यह 18 अक्टूबर तक रहेगी। इस त्योहार पर अधिकतर लोग पूरे नौ दिनों का व्रत रखते हैं। व्रत का धार्मिक महत्व होने के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी है, जो स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। कई बार शारीरिक रूप से बीमार लोग भी व्रत करने लगते हैं, जो सही नहीं है। खासकर, डायबिटीज के मरीज यदि नौ दिनों का व्रत रख रहे हैं, तो उन्हें अपनी सेहत को लेकर खास सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप अधिक देर तक खाली पेट रहेंगे ब्लड में शुगर लेवल गड़बड़ा सकता है। ऐसे में व्रत के दौरान समय-समय पर कुछ न कुछ खाते रहें। इससे आपका ब्लड शुगर का स्तर नॉर्मल बना रहेगा। जानें, डायबिटीज के मरीजों को और किन बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए- नवरात्रि 2018: रख रहे हैं 9 दिनों का व्रत, तो इन बातों का रखें ध्यान

- व्रत के दौरान डायबिटीज के मरीज उन्हीं चीजों का सेवन करें, जिन्हें डाइजेस्ट होने में समय लगता है, साथ ही जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो।

- डायबिटीज के मरीज व्रत के दौरान समय-समय पर अपने ब्लड शुगर के स्तर की जांच करते रहें।

Also Read

More News

- यदि आप व्रत के दौरान कमजोरी महसूस करें तो चाय और कॉफी पीने से बचें। जब भी कमजोरी महसूस हो तो ऐसी चीजों का सेवन करें जो ब्लड शुगर के स्तर को नॉर्मल रखने में मददगार हों। नवरात्रि 2018: नवरात्रि व्रत के दौरान रहना है फिट और ऊर्जा से भरपूर, तो जरूर फॉलों करें ये टिप्स

- अगर व्रत के दौरान डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल 70 से कम हो जाए तो उनके लिए व्रत तोड़ना ही सही होगा।

- व्रत के दौरान डायबिटीज और खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीज रात के खाने के लगभग 2 से 3 घंटे के बाद ही एक्सरसाइज करें।

- व्रत के दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और सेहत भी बनी रहेगी।

नवरात्र 2018ः व्रत के लिए टेस्टी सिंघाड़े के आटे की पनीर टिक्की

- हो सके तो नारियल पानी पिएं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन और कई दूसरे न्यूट्रिएंट्स भी शामिल होते हैं, जिनसे शरीर को एनर्जी मिलती है।

- डायबिटीज के मरीजों को किसी भी तरह का उपवास करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेना चाहिए।