Sign In
  • हिंदी

कोविड-19 महामारी के माहौल में ना होने दें अपनी इम्यूनिटी को कमज़ोर, रोग-प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिएं पीएं त्रिकटु काढ़ा

कोविड-19 महामारी के माहौल में ना होने दें अपनी इम्यूनिटी को कमज़ोर, रोग-प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिएं पीएं त्रिकटु काढ़ा

। आयुष मंत्रालय ने अपने इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने और कोविड-19 जैसी बीमारियों से बचने के लिए कई सुझाव दिए हैं। जिसमें, ऑयल पुलिंग, सही डायट और कुछ आयुर्वेदिक औषधियों के सेवन की भी सलाह दी गयी है। ऐसा ही एक आयुर्वेदिक फॉर्मूला है त्रिकटु काढ़ा जो, कोविड महामारी के दौरान लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा इंफ्लेमेशन कम करने, डायजेशन बढ़ाने और फ्लू जैसी मौसमी बीमारियों के लक्षण भी कम करता है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : April 22, 2020 1:14 PM IST

Natural Ways to Boost Immunity: कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) के मामलों में तेज़ी को देखते हुए भारत में इसकी रोकथाम और इससे सुरक्षा के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। हालांकि, इस इंफेक्शन से बचने के लिए कोई वैक्सीन (covid-19 vaccine) अभी तक बाज़ार में उपलब्ध नहीं है। लेकिन, व्यक्तिगत स्तर पर हम अपने इम्यून सिस्टम (immune system) को मज़बूत बनाकर इस महामारी का सामना कर सकते हैं। (Natural Ways to Boost Immunity in hindi)

भारत के आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry) ने अच्छी रोग-प्रतिरोधक क्षमता (strong immunity) को कोविड-19 से सुरक्षा (prevention of Covid-19) के लिए सबसे महत्वपूर्ण बताया है। आयुष मंत्रालय ने अपने इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने और कोविड-19 जैसी बीमारियों से बचने के लिए कई सुझाव दिए हैं। जिसमें, ऑयल पुलिंग, सही डायट और कुछ आयुर्वेदिक औषधियों के सेवन की भी सलाह दी गयी है। ऐसा ही एक आयुर्वेदिक फॉर्मूला है त्रिकटु काढ़ा जो, कोविड महामारी के दौरान लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा इंफ्लेमेशन कम करने, डायजेशन बढ़ाने और फ्लू जैसी मौसमी बीमारियों के लक्षण भी कम करता है। (Natural Ways to Boost Immunity in hindi)

क्या है त्रिकटु काढ़ा (Trikatu Kadha)

त्रिकटु काढ़ा (Trikatu Kadha ingredients) ऐसे मसालों और फूड्स का मिश्रण है। जिन्हें, आयुर्वेद में औषधि के तौर पर बताया जाता है। ये सभी चीज़ें इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती हैं। आयुष मंत्रालय ने जिन औषधियों की सलाह दी है उनमें, पिपली, काली मिर्च, दालचीनी, सूंठ (सूखी अदरक) और गुड़ शामिल हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ये सभी मसाले शरीर की मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ाते हैं। जिससे, वेट लॉस भी होता है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियमित रखता है। तो वहीं अदरक जैसे मसाले भी जो पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करता है, उसका फायदा भी आपको मिलेगा। इससे, पेट फूलने, गैस, इनडायजेशन और पेट में भारीपन जैसी परेशानियों से भी राहत मिलती  है।

Also Read

More News

घर में आसानी से बनाएं त्रिकटु काढ़ा इस तरह (Homemade Ayurvedic drink for immunity boost):

काढ़ा बनाने के लिए एक चम्मच काली मिर्च के दाने, एक चम्मच सूंठ का पाउडर, पिपली का पाउडर लें। इसे 2 गिलास पानी के साथ पकने के लिए रखें। जब पानी उबलनें लगे तो इसे ढंक दें। ध्यान रखें कि पानी को तब तक उबालना है जब तक कि वह आधा ना हो जाए। फिर, इसमें, गुड़ मिलाएं। 2-3 मिनट और पकाएं। फिर, आंच से  उतार लें। इस काढ़े को छानें और इसमें ऊपर से आधे नींबू का रस मिलाएं।दिन में 2-3 बार इस काढ़े का गर्मा-गर्म ही पीएं। इससे, गले से जुड़ी परेशानियां भी दूर होंगी। साथ ही नैचुरली रोग-प्रतिरोधक शक्ति बढ़ेगी। (Natural Ways to Boost Immunity)

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on