• हिंदी

दिल्ली के हॉस्पिटल में ज्यादातर कैंसर रोगियों की कोरोना से हुई मौत

दिल्ली के हॉस्पिटल में ज्यादातर कैंसर रोगियों की कोरोना से हुई मौत
दिल्ली के हॉस्पिटल में ज्यादातर कैंसर रोगियों की कोरोना से हुई मौत।© Shutterstock.

कोविड-19 से कैंसर के मरीजों की अधिक मौत होने की वजह यह हो सकती है कि इनकी प्रतिरक्षा प्रणाली पहले से ही काफी कमजोर हो चुकी होती है और कैंसर ट्रीटमेंट के दौरान स्थिति और भी ज्यादा बिगड़ती जाती है।

Written by Anshumala |Updated : September 20, 2020 12:39 AM IST

covid-19 and cancer patient: दिल्ली स्थित राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि कोविड-19 संक्रमण (Covid-19 infection) की दर कैंसर के मरीजों (Cancer patient) में ज्यादा है और कोविड-19 के अन्य मरीजों की तुलना में कैंसर के मरीजों की मृत्युदर 7.6 गुना अधिक है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह कहा है कि कोविड-19 से कैंसर के मरीजों की अधिक मौत होने की वजह यह हो सकती है कि इनकी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity) पहले से ही काफी कमजोर हो चुकी होती है और कैंसर ट्रीटमेंट (Cancer treatment) के दौरान स्थिति और भी ज्यादा बिगड़ती जाती है।

8 जून से 20 अगस्त के बीच में कोविड-19 से संक्रमित 186 कैंसर मरीजों पर एक शोध किया गया, जिसके बाद दिल्ली स्थित एक कैंसर हॉस्पिटल के छह शोधकर्ताओं ने कहा, "हमारे अध्ययन में इस तथ्य का उजागर होता है कि कैंसर (Cancer) के मरीजों में कोविड की दर सबसे ज्यादा है और इससे भी खराब बात तो यह है कि किसी आम कोविड-19 के मरीजों से इनकी मृत्युदर 7.6 गुना ज्यादा है।"

Also Read

More News

राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र में मेडिकल ऑन्कोलॉजी के निदेशक डॉ. विनीत तलवार ने कहा कि यह इस मामले में सबसे पहला शोध है और कोविड से संक्रमित कैंसर मरीजों से नैदानिक रूप से जुड़ा हुआ है।

कोरोना से लोगों के मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है बुरा असर, मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करेंगी ये एक्टिविटीज