• हिंदी

सीने में दर्द, सांस फूलने की शिकायत के बाद महंत नृत्य गोपालदास अस्पताल में भर्ती, जानें सांस फूलने के कारण और उपचार

सीने में दर्द, सांस फूलने की शिकायत के बाद महंत नृत्य गोपालदास अस्पताल में भर्ती, जानें सांस फूलने के कारण और उपचार
सीने में दर्द, सांस फूलने की शिकायत के बाद महंत नृत्य गोपालदास अस्पताल में भर्ती, जानें सांस फूलने के कारण और इलाज।

महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत अचानक बिगड़ने से हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया गया। उन्हें सीने में दर्द और सांस फूलने की शिकायत थी। अगस्त में वे कोरोना से भी संक्रमित हुए थे। जानिए, सांस फूलने के कारण और घरेलू उपचार...

Written by Anshumala |Updated : November 10, 2020 12:39 AM IST

Causes of Shortness of Breath: महंत नृत्य गोपाल दास (Mahant Nritya Gopal Das) ने सोमवार को सीने में दर्द (Chest pain) और सांस फूलने की शिकायत (Shortness of breath) की, जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें लखनऊ के एक अस्पताल में रेफर कर दिया, जो अयोध्या में उनके साथ थे। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

82 वर्षीय संत, जो श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के प्रमुख हैं, जैसे ही उन्हें राज्य की राजधानी में लाया जाएगा, उनका कार्डियोलॉजी चेकअप होगा। वह अगस्त में कोरोनावायरस पॉजिटिव (Coronavirus positive) भी निकले थे और तब गुरुग्राम में अस्पताल में भर्ती कराए गए थे। सांस फूलना (Shortness of Breath) या सांस लेने में तकलीफ होने को आज के समय में नजरअंदाज करना किसी के लिए भी ठीक नहीं है। ऐसे में सांस फूलने के कारणों को (Causes of Shortness of Breath) जानकर उसका तुरंत उपचार करना जरूरी है।

सांस फूलना यानी डिस्‍पेनिया (Shortness of Breath) 

डिस्‍पेनिया (Dyspnea causes) भी कहा जाता है सांस फूलने (Shortness of Breath) की समस्या को। जब किसी व्यक्ति की सांस भारी, सांस लेने में तकलीफ या फूलने लगती है, तो इस स्थिति में फेफड़ों में हवा भरपूर मात्रा में नहीं आ पाती है। यदि किसी को फेफड़े या हार्ट की समस्या हो, तो उनमें सांस फूलने की समस्या कॉमन है। कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जिनमें अचानक ही सांस फूलने की समस्या (Dyspnea) शुरू हो जाती है।

Also Read

More News

सांस फूलने के कारण (Causes of Shortness of Breath) 

जिन लोगों का वजन बहुत अधिक होता है, उनमें सांस फूलने की समस्या देखी जा सकती है। इसके अलावा, वायु प्रदूषण (Air Pollution), स्मोकिंग, ठंड अधिक होना, हेवी या मुश्किल एक्सरसाइज करना, एंग्‍जायटी, अस्‍थमा, एनीमिया, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्‍मोनरी डिजीज (COPD), हृदय में तकलीफ, लंग कैंसर, टीबी आदि रोगों के कारण भी सांस फूल सकती है।

सांस फूलने का घरेलू उपचार (Home Remedies of Shortness of Breath) 

1 तेजी से गहरी सांस लें जब भी आपको लगे की आपकी सांस फूल रही है।

2 कॉफी पीने से भी आराम मिलता है। फेफड़े अपना कार्य सही से कर पाते हैं। बेहतर होगा कि आप ब्‍लैक कॉफी पिएं।

3 भाप लेने से भी आराम मिलता है। इससे नासिका मार्ग खुलता है। आप आसानी से सांस ले सकते हैं। भाप जब नाक के जरिए फेफड़ों तक पहुंचता है, तो इसकी गर्मी से फेफड़े में जमा हुए सख्त म्यूकस नर्म होते हैं। इससे म्यूकस भी बाहर निकल जाता है और सांस फूलने की समस्या भी दूर (Shortness of Breath home remedies) हो जाती है। जिस तरह से आप सर्दी-जुकाम में स्टीम लेते हैं, उसी तरह से स्टीम लें।

4 अदरक खाने से भी आराम मिलता है। आप चाहें तो पानी में अदरक डालकर उबालें और इस पानी को पिएं। इससे श्‍वसन मार्ग में हुआ संक्रमण (Respiratory tract infection) ठीक होता है। कई बार संक्रमण (infection) के कारण भी सांस फूलने लगती है।

सांस लेने में होती है तकलीफ, ये 3 कारण हो सकते हैं जिम्मेदार