• हिंदी

गर्मियों में लो बीपी हो सकता है खतरनाक, इस तरह से रखें अपना ख्याल

गर्मियों में लो बीपी हो सकता है खतरनाक, इस तरह से रखें अपना ख्याल
गर्मियों में लो बीपी हो सकता है खतरनाक, इस तरह से रखें अपना ख्याल

लो ब्लड प्रेशर( Low Blood Pressure) से बचने के लिए स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना बहुत ही जरूरी होता है। लो ब्लड प्रेशर ( Low Blood Pressure) के कारण शरीर को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें लो बीपी की वजह से गर्मियों में बहुत ही अधिक चक्कर आते हैं। इसके साथ ही कई अन्य ऐसी ही गंभीर समस्याएं हो जाती है।

Written by Kishori Mishra |Published : May 27, 2020 10:40 AM IST

Low Blood Pressure : सर्दियों में मेटाबॉलिक रेट ज्यादा होने की वजह से लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। वहीं, गर्मियों में ब्लड प्रेशर घटने की आशंका ज्यादा रहती है, जो एक गंभीर रूप धारण कर सकती है। लो ब्लड प्रेशर ॆ( Low Blood Pressure) से बचने के लिए स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना बहुत ही जरूरी होता है। लो ब्लड प्रेशर ( Low Blood Pressure) के कारण शरीर को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें लो बीपी की वजह से गर्मियों में बहुत ही अधिक चक्कर आते हैं। इसके साथ ही कई अन्य ऐसी ही गंभीर समस्याएं हो जाती है।

डिहाइड्रेशन

डीहाइड्रेशन के कारण काफी समय तक वॉमिटिंग या डायरिया जैसी समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाता ही। ये समस्याएं अधिक एक्सरसाइज, शारीरिक श्रम या फिर लू लगने के कारण भी हो सकती हैं। इतना ही नहीं इसके कारण नज़र में धुंधलापन और बेहोशी जैसे लक्षण भी नजर आने लगते हैं।

ब्लीडिंग

शरीर से अधिक खून बह जाने के कारण भी ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है। शरीर से ब्लड निकलने के कई कारण हो सकते हैं। चाहे वे एक्सीडेंट से निकले हों या फिर ऑपरेशन से  इन किसी भी अन्य वजह से। इसके चलते आपको ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है। महिलाओं में डिलीवरी के समय खून अधिक बहता है, इसलिए इन्हें खून की कमी के कारण लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है।

Also Read

More News

दिल से जुड़ी बीमारियां

दिल से जुड़ी समस्याओं के कारण भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है।  इस स्थिति में हार्ट बहुत कम मात्रा में ब्लड को पंप कर पाता है। ऐसे में शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बहुत ही धीमा होने लगता है और व्यक्ति लो ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाता है। इस वजह से हार्ट अटैक और दिल में इंफेक्शन का भी खतरा बढ़ सकता है।

गंभीर इंफेक्शन

गंभीर इंफेक्शन या फिर सेप्टिसीमिया  के कारम भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है।

हाइपो थायरॉडिज्म

थायरॉयड ग्लैंड से हॉर्मोन का स्त्राव कम होने लगता है। हार्मोन संतुलित ना होने की वजह से लो बीपी की समस्या होेने लगती है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • हेवी डाइट से बचें। हेवी डाइट और बेवक्त खाने से  बीपी लो होने की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि ऐसी स्थिति में पाचन तंत्र की ओर रक्त प्रवाह तेजी से होने लगता है। व्यक्ति को कमजोरी और सुस्ती का अनुभव होने लगता है।
  • अगर आप लो बीपी की समस्या से ग्रसित हैं, तो डाइट में कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों लेना बंद कर दें।
  • स्ट्रेस कम लें। स्ट्रेस को दूर करने के लिए मेडिटेशन और योग का सहारा लें।
  • लो बीपी से परेशान लोगों को झटके के साथ नहीं उठना चाहिए। ऐसे में उन्हें चक्कर आने और गिरने का खतरा रहता है।
  • हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ तरबूज, केला, अनार और अंगूर जैसे फलों को सेवन करें।
  • चुकंदर के जूस से ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है।

लॉकडाउन में पेट की समस्या से हो गए हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

सावधान! गुड़ खाने से बढ़ सकता है आपका वजन, जानें इसके और भी 6 साइड इफेक्ट

कोरोना के उपचार के लिए अश्वगंधा का होगा क्लीनिकल ट्रायल, जानें इसके कई फायदे

डायबिटीज से लेकर कई गंभीर बीमारियों के लिए अचूक दवा है गिलोय, जानें इसके कई फायदे

Home Remedies for Liver: कोरोना वायरस से लिवर होता है खराब, इन घरेलू नुस्खों से रखें ख्याल