• हिंदी

कुपोषित बच्चों के लिए विटामिन डी है लाभदायक- शोध

कुपोषित बच्चों के लिए विटामिन डी  है लाभदायक- शोध

विटामिन डी की उच्च खुराक कुपोषित बच्चों के वजन को बढ़ाने में मदद करता है।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : May 3, 2018 1:03 PM IST

विटामिन डी  कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। पंजाब पाकिस्तान विश्वविद्यालय और लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक संयुक्त अध्ययन के अनुसार, विटामिन डी की उच्च खुराक में कुपोषण बच्चों में वजन बढ़ाने और भाषा और मोटर कौशल के विकास में सुधार होता है।

विटामिन डी हड्डी और मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। पिछले वर्ष क्वीन मैरी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया था कि यह सर्दी और फ्लू के खिलाफ भी शरीर की रक्षा कर सकता है। अब नए शोध से और लाभ सामने आए हैं।

शोध के प्रमुख लेखक जैवरिया सलीम बताते हैं कि विटामिन डी की उच्च खुराक कुपोषित बच्चों के वजन को बढ़ाने में मदद करता है। यह गंभीर कुपोषण के शिकार लोगों के जीवन को बदलने के लिए एक गेम चेंजर साबित हो सकता है, जो दुनिया भर में 20 मिलियन से ज्यादा कुपोषित बच्चों के जीवन को बदलने में अहम भूमिका निभा सकता है।

Also Read

More News

वरिष्ठ लेखक एड्रियन मार्टिनेउ कहते हैं, "ऐसा परीक्षण पहली बार मानव पर किया गया है कि विटामिन डी मस्तिष्क के विकास को प्रभावित कर सकता है। इस विचार को और बल मिलता है कि विटामिन डी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है।

एड्रियन मार्टिनेउ इस शोध को अधिक विश्वसनीयता दिलाने के लिए अन्य परिस्थितियों में यह परिक्षण करना चाहते हैं, जिसके लिए पाकिस्तान में एक बड़े परीक्षण की भी योजना बना रहे हैं ताकि जांच की जा सके कि विटामिन डी उच्च खुराक गंभीर कुपोषण वाले बच्चों में मृत्यु दर को कम कर सकता है या नहीं।

अध्ययन में, 6 से 58 महीने के गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों को आठ सप्ताह की अवधि में उच्च ऊर्जा खाद्य  पदार्थ  और उन्हें अतिरिक्त विटामिन डी की उच्च खुराक  (200,000 अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों / 5 मिलीग्राम की दो खुराक) दी गयी जिससे बेहतर परिणाम प्राप्त किये जा सकें। आठ हफ्तों के बाद, विटामिन डी के कारण वजन में चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण सुधार दिखे।

यह अध्ययन अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में पब्लिश किया गया है।

स्रोत:ANI 

चित्रस्रोत:Shutterstock.