• हिंदी

Weight Loss Drink: वजन भी कम करती है नींबू वाली चाय, पेट की चर्बी घटाने के लिए इस समय करें सेवन

Weight Loss Drink: वजन भी कम करती है नींबू वाली चाय, पेट की चर्बी घटाने के लिए इस समय करें सेवन
नींबू की चाय में नहीं होती है कैलोरी, जानें लेमन टी पीने से वजन कैसे होता है कम।

Written by Anshumala |Updated : December 18, 2020 11:55 PM IST

Lemon tea for weight loss: वजन कम करना एक मुश्किल काम होता है। लेकिन वजन के बढ़ने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं जैसे- हृदय रोग, मोटापा, डायबीटिड या फिर ब्लड प्रेशर। वजन कम करने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं जैसे- एक्सरसाइज, डाइटिंग, इंटरमिटेंट फास्टिंग और आहार योजना का पालन। लेकिन कई बार इन सभी प्रयासो के बाद भी लोग वजन कम नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप नींबू की चाय का सेवन कर के देख सकते हैं क्योंकि इनमें पाएं जानें वाले पोषक तत्व शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करते हैं और फैट को भी आसानी से बर्न कर देते हैं। नींबू की चाय आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है जिससे वजन कम होता है और आप स्वस्थ और हेल्दी भी रहते हैं।

नींबू की चाय में नहीं होती है कैलोरी

नींबू की चाय में कैलोरी कम मात्रा में होती है। 1 छोटे चम्मच नींबू में सिर्फ 3 कैलोरी होते हैं और एक तीहाई फैट होता है। इसलिए यदि आप एक कप नींबू की चाय का सेवन करते हैं तो आप बस कुछ कैलोरी का ही सेवन करते हैं और आपका फैट भी बर्न करता है।

शुगर का सेवन करते हैं कम 

नींबू नेचुरल टार्टनेस होता है, इसलिए आप चाय में चीनी के जगह नींबू डाल (Lemon Tea for Weight Loss) सकते हैं। ऐसा करने से आप कैलोरी के सेवन को कम करते हैं और आपके शरीर में अतिरिक्त वजन एकत्रित नहीं होता है। इस प्रकार नींबू आपके शुगर के सेवन को कम करता है।

Also Read

More News

ओवरईटिंग से बचाए लेमन टी

नींबू की चाय भूख को नियंत्रित करती है। नींबू में विटामिन-सी होता है जो आपके कॉर्टिसोल नामक स्ट्रेस हार्मोन को कम करता है। स्ट्रेस हार्मोन आपकी भूख को बढ़ाता है, तब भी जब लोगों का पेट भरा होता है। ऐसे में नींबू की चाय का सेवन आपके तनाव को कम करता है और ओवरइटिंग को नियंत्रित करता है।

नींबू की चाय शरीर को करती है डिटॉक्स 

नींबू की चाय में ड्यूरेटिक इफेक्ट होता है और आपके शरीर के विषाक्त पदार्थो को नष्ट कर देती है, जिससे आपके शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट बर्न हो जाते हैं और आपका वजन भी नियंत्रित हो जाता है।