• हिंदी

डायबिटीज की शुरुआत होने पर ऐसा हो जाता है नाखून का रंग, नाखूनों देखकर पहचानें आपको किस बीमारी का है खतरा

डायबिटीज की शुरुआत होने पर ऐसा हो जाता है नाखून का रंग, नाखूनों देखकर पहचानें आपको किस बीमारी का है खतरा

अक्सर लोगों के नाखून अलग-अलग होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये नाखून आपकी सेहत के सभी राज खोल देते हैं।

Written by Atul Modi |Updated : December 11, 2023 7:10 PM IST

आपके नाखून आपकी सेहत का आईना हैं। जी हां, आपके नाखूनों का रंग, स्थिति, परत आदि यह बताने के लिए काफी है कि आपकी सेहत कैसी है या फिर आप कौनसी बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। ये संकेत किसी छोटी बीमारी से लेकर लिवर, लंग्स और हृदय तक की समस्याओं की ओर इशारा करते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि आपके नाखून किस ओर इशारा कर रहे हैं।

सफेद नाखून देते हैं ये संकेत

कई लोगों के नाखून काफी सफेद होते हैं। ऐसे नाखूनों को ल्यूकोनीचिया भी कहा जाता है। इसका अर्थ यह है कि आप एनीमिया, आहार संबंधी कमी, हृदय या गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं। कई बार नाखून बीच से सफेद और किनारों से गहरे रंग के होते हैं, ये हेपेटाइटिस का संकेत हो सकते हैं।

पीले नाखून को लें गंभीरता से

कई बार नाखून पीले होने लगते हैं, इसका मतलब है कि आप पीलिया ग्रस्त हो सकते हैं या फिर लीवर की परेशानी आपको हो सकती है। कई बार फंगल इंफेक्शन के कारण भी नाखून पीले होने लगते हैं। इसमें नाखून का आधार पीछे की ओर हटने लगता है, नाखून स्किन छोड़ने लगता है और मोटा होकर उखड़ने जैसी स्थिति में आ जाता है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। कई बार थायराइड, डायबिटीज या सोरायसिस के कारण भी नाखून पीले होने लगते हैं।

Also Read

More News

फेफड़ों की परेशानी बताते हैं नीले नाखून

कुछ लोगों के नाखून नीले रंग के होते हैं। ये इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन का संचार नहीं हो रहा है। कई बार यह स्थिति फेफड़ों की समस्या का भी इशारा देती है। हृदय रोगियों के नाखून भी अक्सर नीले पड़ने लगते हैं।

क्या आपके नाखून पर भी हैं लाइन्स

आमतौर पर लोगों के नाखूनों की सतह काफी चिकनी और चमकदार होती है। लेकिन कुछ लोगों के नाखूनों की ऊपरी परत खुरदरी होती है, यानी उनपर लाइन्स नजर आती हैं। नाखूनों की यह स्थिति बताती है कि आप सोरायसिस, शरीर में सूजन या फिर गठिया रोग से पीड़ित हो सकते हैं। ऐसे नाखून अक्सर लाल भूरे नजर आते हैं।

नाखून की परतें उतर रही हैं तो संभलें

कई बार नाखून इतने पतले और कमजोर हो जाते हैं कि उसकी परतें उखड़ने लगती हैं। नाखून टूटे हुए और नाखूनों के आस पास की स्किन फटी हुई नजर आती है। इस स्थिति में आपको अपना थायराइड चैक करवाना चाहिए। कई बार फंगल इंफेक्शन के कारण भी ऐसा होता है।

नाखून के किनारों पर सूजन है गंभीर

नाखून के किनारों पर सूजन गंभीर है। यह क्रोनिक पैरोनिचिया की स्थिति है, जिसमें नाखूनों के आसपास के ऊतकों में सूजन, लालिमा नजर आती है। आमतौर पर ऐसा एलर्जी के कारण होता है। लेकिन यह स्थिति काफी कष्टदायक होती है। ऐसे में डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

नाखून की काली रेखाएं हैं खतरा

नाखून पर काली रेखाएं बड़े खतरे की ओर इशारा करती हैं। इसे मेलानोनीचिया कहा जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे लोगों को त्वचा का कैंसर, गंभीर संक्रमण आदि की परेशानियां होने की आशंका रहती है।