• हिंदी

लीवर को हेपेटाइटिस सी से बचाना है तो सेक्स करते समय रखें इन बातों का ध्यान

लीवर को हेपेटाइटिस सी से बचाना है तो सेक्स करते समय रखें इन बातों का ध्यान

अपने सेक्स टॉयज को किसी दूसरे के साथ शेयर न करें क्योंकि इससे भी संक्रमण फ़ैल सकता है!

Written by Editorial Team |Published : July 26, 2017 4:37 PM IST

लीवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है और इसका काम सिर्फ शरीर के ब्लड को ही साफ़ करना नहीं है बल्कि इसके अलावा भी इसके कई काम हैं। अगर आपका लीवर पूरी तरह स्वस्थ है तो समझ लें कि आपकी स्किन भी ग्लो करेगी और आपका पाचन भी सही रहेगा।

आपको बता दें कि अधिक मात्रा में शराब पीने या प्रोसेस्ड चीजें खाने के अलावा ठीक से सेक्स ना करने की वजह से भी लीवर पर बुरा असर पड़ता है। लीवर से जुड़ा हेपेटाइटिस सी नामक वायरल इन्फेक्शन ब्लड कांटेक्ट की वजह से ही फैलता है। अगर इसका सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो तो आगे चलकर लीवर सिरोसिस और कैंसर जैसी समस्या हो सकती है।

सेक्स करते समय आपकी कुछ गलतियां आपको हेपेटाइटिस सी की शिकार बना सकती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं।

Also Read

More News

रफ सेक्स ना करें : अपने पार्टनर के साथ कभी भी बहुत ही रफ तरीके से सेक्स ना करें क्योंकि इससे ब्लड निकल सकता है और अगर आपमें से कोई भी एक इन्फेक्टेड है तो यह बीमारी दूसरे में भी फ़ैल सकती है। इसलिए सावधानीपूर्वक सेक्स करें।

पार्टनर के बारे में जानकारी रखें : किसी के साथ भी सेक्सुअल रिलेशनशिप बनाये रखने से पहले उसके पास्ट के बारे में जानकारी जुटायें। अगर आपको लम्बे समय तक किसी के साथ सेक्सुअल रिश्ता बनाना है तो यह जान लें कि कहीं वो एचआईवी या किसी अन्य संक्रमित बीमारी से पीड़ित तो नहीं है।

आराम से किस करें : कई लोग इतने ज्यादा उत्तेजित हो जाते हैं कि वे किस करते समय शरीर पर इधर उधर काट लेते हैं। आपको बता दें कि अगर आपके काटने से ब्लड निकलने लगा और वो ब्लड आपके मुंह में चला गया तो इससे आप भी संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए हमेशा सेक्स के दौरान आराम से किस करें।

एनल सेक्स ना करें : वैजाइना की मांसपेशियां काफी लचीली होती हैं  लेकिन अगर आप एनल सेक्स कर रहे हैं तो पेनेट्रेशन में दिक्कतें आ सकती हैं। ज्यादा प्रेशर की वजह से उस हिस्से पर घाव हो सकता है या ब्लड निकल सकता है और ऐसे में आपके संक्रमित होने की संभावना बढ़ जायेगी।

सेक्स टॉयज को शेयर ना करें : अगर आप खुद की संतुष्टि के लिए सेक्स टॉयज का इस्तेमाल करते हैं तो ये अच्छी बात है। लेकिन कभी भी अपने सेक्स टॉयज किसी और को ना दें और किसी और के इस्तेमाल किये हुए सेक्स टॉयज को खुद ना इस्तेमाल करें। इससे भी संक्रमण फ़ैल सकता है।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock