• हिंदी

सुबह के पहले पेशाब में दिखने वाले ये 5 लक्षण हो सकते हैं किडनी डैमेज का संकेत, ज्यादातर लोग कर देते हैं इग्नोर

सुबह के पहले पेशाब में दिखने वाले ये 5 लक्षण हो सकते हैं किडनी डैमेज का संकेत, ज्यादातर लोग कर देते हैं इग्नोर

Kidney damage signs in first urine: किडनी से जुड़े कई ऐसे लक्षण हो सकते हैं, जो सुबह के समय पहले यूरिन में देखे जा सकते हैं और इन्हें इग्नोर करना किडनी डैमेज के खतरे को बढ़ा सकता है। जानें इन लक्षणों के बारे में।

Written by Mukesh Sharma |Published : November 26, 2023 2:34 PM IST

Signs of kidney related problems in morning urine: किडनी से जुड़े कई ऐसे लक्षण हैं, जिन्हें हम इग्नोर कर देते हैं। किडनी के स्वास्थ्य से जुड़े कई लक्षण हमारे यूरिन देखने को मिलते हैं, लेकिन देखा गया है कि ज्यादातर लोग इन लक्षणों को इग्नोर कर देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार हमारे द्वारा ली जा रही डाइट, दवाएं व सप्लीमेंट्स आदि के कारण पेशाब के रंग आदि में बदलाव हो जाता है और इसलिए ऐसे लक्षणों को हम इग्नोर कर देते हैं। लेकिन यही लक्षण कई बार आपकी किडनी खराब होने का संकेत भी दे सकते हैं, जिन्हें इग्नोर करना आपकी सबसे बड़ी गलती हो सकती है। खासतौर पर सुबह के समय महसूस होने वाले पेशाब के कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में हम बात करेंगे जिनके लक्षणों को गलती से भी इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए।

1. सामान्य से ज्यादा झाग (Foamy urine)

सुबह के समय पेशाब का बहाव थोड़ा तेज होता है और इसलिए पेशाब में झाग बनना आम बात है, लेकिन ज्यादा झाग बनने की स्थिति को इग्नोर नहीं किया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा झाग बनना कई बार किडनी से जुड़ी बीमारियों का संकेत देता है और यह किडनी डैमेज होने से ठीक पहले का एक संकेत भी हो सकता है।

2. अमोनिया जैसी बदबू (Foul smelling in urine)

अगर आपको सुबह के समय पेशाब से अजीब बदबू आती है, तो आपको इस लक्षण को इग्नोर नहीं करना चाहिए। सुबह के पेशाब में बदबू हो सकती हैं, लेकिन अमोनिया जैसी गंध आना किडनी से जुड़ी कई बीमारियां जैसे किडनी संक्रमण, स्टोन और यहां तक कि किडनी डैमेज का संकेत दे सकती है, जिसे इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए।

Also Read

More News

3. पेशाब में धुंधलापन (Cloudy urine)

सुबह के समय के पेशाब का रंग हल्का ब्राउन हो सकता है, लेकिन धुंधलापन होना कई अंदरूनी बीमारियों का संकेत हो सकता है और यह इसमें किडनी से जुड़ी भी कई बीमारियां शामिल हैं। वैसे तो कम पानी पीना भी पेशाब में धुंधलेपन का कारण बन सकता है, लेकिन इससे ज्यादा अंतर नहीं आ पाता है। जबकि किडनी से जुड़ी बीमारियों में पेशाब में पूरी तरह से धुंधलापन आ सकता है।

4. पेशाब में खून (Blood in urine)

यदि सुबह के समय जब पेशाब करते हैं और उसका रंग ब्राउन है तो आपको ज्यादा आश्चर्य नहीं होगा, क्योंकि पहले पेशाब का रंग ब्राउन होना आम बात है। लेकिन अगर रंग ज्यादा ब्राउन है, तो यह किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है। दिन में पेशाब में खून दिख नहीं पाता है लेकिन रात के इकट्ठा हुए पेशाब में खून के लक्षण देखे जा सकते हैं।

5. यूरिन का ज्यादा प्रेशर (Urine pressure)

सुबह के समय पेशाब का ज्यादा प्रेशर होना आम बात है और खासतौर पर उस दिन ज्यादा होता है, जिस दिन आप रात को पानी पीकर सोते हैं। लेकिन अगर बिना पानी पिए भी यूरिन का ज्यादा प्रेशर हो रहा है और बाथरूम में यूरिन कम आता है, तो यह किडनी से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे लक्षण हो रहे हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए।