• हिंदी

पैर के तलवों में हो रही खुजली को न करें इग्नोर, हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

पैर के तलवों में हो रही खुजली को न करें इग्नोर, हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

Itchy Feet Causes: पैर के तलवों में खुजली होना कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है। आइए, जानते हैं इसके समस्या के कारण क्या हैं?

Written by priya mishra |Published : December 11, 2023 1:05 PM IST

Itchy Feet Causes: पैर के तलवों में खुजली होना एक आम समस्या है। कई बार किसी इंफेक्शन या एलर्जी की वजह से पैर के तलवों में खुजली होने लगती है। कई लोगों को नए जूते पहनने के बाद भी तलवों में खुजली की समस्या होने लगती है। अक्सर लोग इस समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन अगर आपको यह समस्या लगातार बनी हुई है, तो आपको इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए। जी हां, बार-बार पैर के तलवों में खुजली होना कई गंभीर बीमरियों का संकेत भी हो सकता है। स्किन, लिवर और किडनी से जुड़ी बीमारियों में भी तलवों में खुजली हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। तो आइए, जानते हैं पैर के तलवों में खुजली होने के कारण क्या हैं?

1. लिवर की बीमारी – Liver Disease

पैर के तलवे में बार-बार खुजली होना लिवर की बीमारी का संकेत हो सकता है। दरअसल, जब हमारा लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो खून में बिलीरुबिन नामक एक पीले रंग का पदार्थ बनने लगता है। जब शरीर में बिलीरुबिन का स्तर अधिक होता है, तो त्वचा में पीलापन और खुजली की समस्या हो जाती है। अगर आपको पैर में खुजली के साथ त्वचा में पीलापन दिखाई दे, तो ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क चाहिए।

2. सोरायसिस - Psoriasis

अगर आपको लंबे समय से पैर के तलवे में खुजली की समस्या है, तो यह सोरायसिस की समस्या के कारण हो सकता है। सोरायसिस एक ऑटोइम्यून बीमारी है२, जो पैरों के तलवों सहित किसी भी हिस्से की त्वचा की कोशिकाओं को प्रभावित कर सकती है। इसकी वजह से आपको पैरों पर खुजली, लालिमा और ड्राइनेस महसूस हो सकती है। अगर आपको भी ये लक्षण महसूस हों, तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

Also Read

More News

3. किडनी की बीमारी - Kidney disease

पैर के तलवों में खुजली होने का एक कारण किडनी की बीमारी भी हो सकती है। दरअसल, जब हमारी किडनी ठीक तरह से काम नहीं करती है, तो खून फिल्टर नहीं हो पाता है। इसकी वजह से शरीर में यूरिया बढ़ने लगता है, जिससे गंभीर खुजली होती है। खासकर, रात में हथेलियों या पैरों के तलवों में तेज खुजली हो सकती है। अगर आपको भी रात में तलवों में तेज खुजली होती है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

4. एक्जिमा - Eczema

अगर आपको पैर के तलवों में अक्सर खुजली रहती है, तो यह एक्जिमा की समस्या के कारण हो सकता है। एक्जिमा स्किन से जुड़ी एक आम समस्या है, जो शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकती है। पैर में एक्जिमा होने पर तलवे में छोटे लाल और  खुजलीदार दाने हो जाते हैं। अगर आपको भी पैर के तलवों में इस तरह की दिक्कतें हो रही हैं, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

5. कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस - Contact Dermatitis

पैर के तलवों में खुजली होने के पीछे एक कारण कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस भी हो सकता है। यह एक स्किन डिजीज है, जिसमें तलवों में लाल और खुजलीदार दाने हो जाते हैं। इसकी वजह से तलवों में तेज खुजली, सूजन, लालिमा और जलन महसूस हो सकती है। अक्सर रबर या चमड़े के जूते पहनने के बाद कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको डॉक्टर को दिखाकर इसके लिए दवा लेनी चाहिए।