• हिंदी

माथे पर खुजली से हैं परेशान, तो करें ये उपाय

माथे पर खुजली से हैं परेशान, तो करें ये उपाय
कभी इनकी वजह बढ़ती सर्दी होती है, तो कई बार ऐसा भी होता है कि सर्दी से बचाव करते-करते हम इतनी गर्म चीजों का सेवन करने लगते हैं कि शरीर में खुश्‍की यानी ड्राईनैस बढ़ जाती है। जिसके संकेत शरीर के अलग-अलग हिस्‍सों में नजर आते हैं। © Shutterstock.

कभी इनकी वजह बढ़ती सर्दी होती है, तो कई बार ऐसा भी होता है कि सर्दी से बचाव करते-करते हम इतनी गर्म चीजों का सेवन करने लगते हैं कि शरीर में खुश्‍की यानी ड्राईनैस बढ़ जाती है। जिसके संकेत शरीर के अलग-अलग हिस्‍सों में नजर आते हैं।

Written by Yogita Yadav |Published : December 20, 2018 2:25 PM IST

 

सर्दियों में अलग-अलग तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं। कभी इनकी वजह बढ़ती सर्दी होती है, तो कई बार ऐसा भी होता है कि सर्दी से बचाव करते-करते हम इतनी गर्म चीजों का सेवन करने लगते हैं कि शरीर में खुश्‍की यानी ड्राईनैस बढ़ जाती है। जिसके संकेत शरीर के अलग-अलग हिस्‍सों में नजर आते हैं। इनमें सबसे ज्‍यादा परेशान करने वाली होती है माथे पर होने वाली खुजली। आइए जानें क्‍यो होती है माथे पर खुजली और कैसे कर सकते हैं इससे बचाव।

यह भी पढ़ें - जन्नत का तोहफा है केसर, ऐसे करें असली केसर की पहचान

Also Read

More News

बन जाती है परेशानी का सबब

सर्दियों में कई बार माथे पर ड्राईनेस बढ़ जाती है। कई बार यह खुश्‍की इतनी ज्‍यादा हो जाती है कि परेशानी का सबब बन जाती है। माथे पर खुजली की वजह से आप कई बार त्वचा पर निशान कर लेते हैं। तो कई बार यह सफेद रूसी जैसी झड़ती है। आइए जानें क्‍यों होती है माथे पर खुश्‍की।

यह भी पढ़ेें - क्‍या आप जानते हैं कि किस दूध में होता है सबसे ज्‍यादा प्रोटीन

माथे पर खुजली के कारण

हेड बैंड या हेड वीयर : कई बार हेलमेट, हैट, हेड बैंड और हेड वीयर माथे पर खुजली की वजह हो सकते हैं। इससे बचने के लि‍ए अपने हेलमेट, हैट, हेड बैंड और हेड वीयर को नियमित तौर पर साफ करें।

एलर्जी: कई बार हमें पता भी नहीं होता और हम कि‍सी एलर्जी से जूझ रहे होते हैं। माथे पर खुजली कि‍सी एलर्जी की वजह से भी हो सकती है। यह मौसमी एलर्जी भी हो सकती है। इससे बचने के लि‍ए अपने चेहरे को अच्‍छी तरह साफ करें और प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ेें –कहीं आप भी तो नहीं करते सुबह-सुबह ये गलतियां ? उम्र से पहले हो जाएंगे बूढ़े

गंदगी या ड्राई स्क‍िन: कुछ लोग जिनकी त्वचा बेहद ड्राई यानी रूखी होती है उन्हें माथे पर खुजली की शिकायत हो जाती है। ऐसे में खुजली के साथ-साथ मुंहासे भी हो सकते हैं, तो इससे बचने के लि‍ए त्वचा को माइश्चराइज रखें और ऑएंटमेंट लगा कर रखें।

यह भी पढ़ेें – पेरेंट्स के साथ खाएंगे खाना, तो हेल्‍दी रहेंगे बच्‍चे

अपनाएं ये घरेलू उपाय

  •  आप बेकिंग सोडा, आईस पैक, जेंटल सोप और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर माथे पर होने वाली खुजली से राहत पा सकते हैं।
  •  इसके अलावा आप कुछ एंट‍हिस्टेमाइन ओवर दी काउंटर चीजें भी ले सकते हैं।
  •  माथे पर खुजली होने की स्थ‍िति में गर्म पानी से नहाने से बचें, सेंटेड लोशन का इस्तेमाल करें  और  कुछ दिन गर्म चीजों से परहेज करें।
  •  हार्श साबुन और शेंपू का इस्तेमाल न करें. ऐसी चीजों से दूर रहें जिनसे आपको एलर्जी हो सकती है।
  •  सीधे धूप के संपर्क में आने से बचें।
  • कई बार प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले हारमोनल बदलावों के चलते भी यह समस्या हो जाती है। इसके लावा गर्भावस्था के दौरान कई बार चेहरे पर कील मुंहासे भी हो जाते हैं। अगर इन बदलावों के बाद भी आपको आराम न आए तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।