• हिंदी

सर्दी और बुखार में भी लगेगी कोरोना वैक्सीन? जानें कितनी जरूरी है बुखार के मरीजों के लिए वैक्सीन

सर्दी और बुखार में भी लगेगी कोरोना वैक्सीन? जानें कितनी जरूरी है बुखार के मरीजों के लिए वैक्सीन
सर्दी और बुखार में भी लगेगी कोरोना वैक्सीन? जानें कितनी जरूरी है बुखार के मरीजों के लिए वैक्सीन

लेकिन क्या सर्दी-जुकाम और बुखार होने पर आपको वैक्सीन लगेगी इस बात को लेकर लोगों में अभी भी डर है। आइए जानते हैं कितनी जरूरी है वैक्सीन।

Written by Jitendra Gupta |Updated : January 19, 2021 1:11 PM IST

देशभर में कोरोना वैक्सीन लगाने का काम शुरू हो चुका है और हेल्थवर्कर्स को कोवैक्सीन और कोविशिल्ड की पहली खुराक देने के लिए तैयार किया जा रहा है। वहीं वैश्विक स्तर पर भी वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण कराने में लोगों की होड़ लगी हुई है और लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। लेकिन सभी लोगों को वैक्सीन लगेगी इसको लेकर अभी भी लोगों में संशय की स्थिति अभी, जबकि है। हालांकि ऐसी कोई सीमा नहीं है कि किसी व्यक्ति को टीका लगाने से रोका जा सकता है लेकिन कुछ एहतियाती उपाय हैं, जिन्हें लोगों को अपनी बारी आने से पहले तक पालन करने के लिए कहा गया है। इनमें अच्छी तरह से आराम, टीके के बारे में मालूमात और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट शामिल हैं।

लेकिन क्या सर्दी-जुकाम और बुखार होने पर आपको वैक्सीन लगेगी इस बात को लेकर लोगों में अभी भी डर है। इस लेख में हम आपको ये बता रहे हैं कि क्या आपको बुखार और सर्दी होने पर कोरोना का टीका लगेगा? आइए जानते हैं क्या है सही जानकारी।

किन लोगों को टीके के लिए इंतजार करने को कहा जा रहा?

जो लोग पहले से बीमार हैं या फिर जिन्हें क्रॉनिक रोग हैं उन्हें टीके के लिए इंतजार करने को कहा जा रहा है।

Also Read

More News

क्या सर्दी या बुखार होने पर वैक्सीन कम सुरक्षित हो जाएगी?

कुछ संशय इस बात को लेकर बना हुआ है कि वे लोग, जो बीमार हैं उन्हें वैक्सीनेशन कार्य से दूर रखा जाएगा लेकिन अभी कोई ऐसे विशेष दिशानिर्देश नहीं हैं, जिनसे ये पता चलता है कि हल्का संक्रमण या फिर कुछ बीमारियों में कोरोना का टीका कम प्रभावी हो जाएगा। केवल एक चीज है, जो आपको वैक्सीनेश के जोखिम को तय कर सकती है और वह है संक्रमण का प्रकार।

उदाहरण के लिए अगर आपको कॉमन कोल्ड या फिर वायरल है तो आपको हल्का संक्रमण हो सकता है। इसलिए हल्के संक्रमण में टीका लगवाना हानिकारक नहीं होगा। लेकिन खतरा तब पैदा होता है जब आपको सांस संबंधी लक्षण हो और वह कोरोना से जुड़ा हुआ हो। इस स्थिति में आपको अतिरिक्त उपायों की आवश्यकता हो।

क्या बीमार होने पर टीका लगवाने से खतरा हो सकता है?

बीमार होने पर पर अगर कोई भी व्यक्ति टीका लगवाता है तो उसकी सबसे बड़ी चिंता यही होता है कि कहीं टीके की खुराक आपके लक्षणों की और न बढ़ा दे। बुखार या फिर सर्दी होने की स्थिति में वैक्सीन प्रतिक्रिया अलग हो सकती है, जिसके कारण आपकी हालत थोड़ी खराब हो सकती है। कुछ मामलों में यह गंभीर दुष्परिणामों का कारण बन सकता है भले ही वह दुर्लभ ही क्यों न हों।

किसी भी प्रकार की बीमारी से बचने के लिए आपको टीकाकरण के बारे में अपने डॉक्टर से बात करने की जरूरत है।