• हिंदी

Indigestion Home Remedy: अपच से हैं परेशान तो पीएं करेले का जूस, डायजेशन होगा बेहतर

Indigestion Home Remedy: अपच से हैं परेशान तो पीएं करेले का जूस, डायजेशन होगा बेहतर
अपच से हैं परेशान तो पीएं करेले का जूस।

Bitter Gourd Benefits: ना केवल डायबिटिक्स बल्कि हर व्यक्ति के लिए करेले का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। जैसे, जिन लोगों को डायजेशन (Indigestion home remedy) या पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानी हो, उनके लिए भी करेले का सेवन बहुत फायदा पहुंचाता है। 

Written by Sadhna Tiwari |Published : January 22, 2020 6:12 PM IST

करेला (Bitter Gourd Benefits) एक ऐसी सब्ज़ी है जिसे, हर डायबिटिक (diabetics)  की डायट में जगह मिलती ही है। इसके, ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले तत्व इसे डायबिटिक-फ्रेंडली फूड बनाते हैं। लेकिन, ना केवल डायबिटिक्स बल्कि हर व्यक्ति के लिए करेले का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। जैसे, जिन लोगों को डायजेशन (Indigestion home remedy) या पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानी हो, उनके लिए भी करेले का सेवन बहुत फायदा पहुंचाता है। (Bitter Gourd Benefits)

Indigestion Home Remedies: इनडायजेशन और एसिड रिफ्लेक्स से बचने के लिए पीएं एलो वेरा जूस

अपच से हैं परेशान तो पीएं करेले का जूस (Bitter Gourd Benefits) :

स्कूल-कॉलेज जाने वाले बच्चे हों या ऑफिस गोअर्स। सभी को जंक फूड खाने की वजह से अक्सर पेट से जुड़ी समस्याएं होती रहती हैं। ऐसे लोगो के लिए करेले का सेवन अच्छा तरीका साबित हो सकता है, इन परेशानियों से राहत पाने का। दरअसल,  करेले (Bitter Gourd Benefits)  में मौजूद तत्व सुस्त पाचन तंत्र को उत्तेजित करते हैं। जिससे, पाचन शक्ति बढ़ती है। करेला डिस्पेप्सिया (dyspepsia) यानि क्रोनिक इंडायजेशन से राहत पाने में भी मदद करता है।

Also Read

More News

Cloves Health Benefit: फ्लू, खांसी और डायजेशन से जुड़ी परेशानियों को ठीक करती है लौंग

करेले के सेवन से पेट में पाचक एसिड या डायजेस्टिव जूसेस का रिसाव बढ़ता है। जिससे, भोजन को आसानी से और जल्दी पचाया जा सकता है। इसीलिए, करेले के सेवन से पाचन से जुड़ी गड़बड़ियों पर काबू पाना आसान हो जाता है।

ऐसे करें करेले का सेवन:

जिन्हें, डायजेशन से जुड़ी परेशानियां हैं। उन्हें, सप्ताह में एक से दो बार करेले का जूस पीने की सलाह दी जाती है। इसी तरह, करेले की सब्ज़ी खाने से भी फायदा होता है। करेले का जूस बनाते समय 2-3 करेले को लेकर छील लें। उन्हें, छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सी में थोड़े-से पानी का साथ पीसें। फिर, इसे छान कर सुबह खाली पेट पीएं। (Bitter Gourd Benefits)

Weight Loss Tip: रोज़ पीएं ढेर सारा पानी, होगा वेट लॉस जल्दी, जानें दिन में कितना पानी पीने से होगा वज़न कम