Advertisement

बढ़ती गर्मी में आंखों को दें इन घरेलू तरीकों से राहत

बहुत ज्यादा धूप या गर्मी में रहने से आंखों को परेशानी होना स्वभाविक है। कई बार तो आंखों की जलन इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि आप कुछ ठीक से देख भी नहीं पाते। जली और थकी हुई आंखों को आराम देने के लिए जरूरी है कि इन घरेलू तरीकों को अपनाएं।

बहुत ज्‍यादा धूप या गर्मी में रहने से आंखों को परेशानी होना स्‍वभाविक है। कई बार तो आंखों की जलन इतनी ज्‍यादा बढ़ जाती है कि आप कुछ ठीक से देख भी नहीं पाते। जली और थकी हुई आंखों को आराम देने के लिए जरूरी है कि इन घरेलू तरीकों को अपनाएं।

यह हो सकते हैं आंखों की जलन के कारण

पर्यावरण प्रदूषण, वातावरणीय कारण, बहुत अधिक वक्त स्क्रीन के सामने बिताना, नींद कम आना, चिड़चिड़ापन, शरीर में पानी की कमी, बहुत अधिक दवाइयां लेना या फिर घंटों मोबाइल में देखते रहने से आंखों में जलन, थकान और संक्रमण की शिकायत हो जाती है। गर्मी के दिनों में यह ज्‍यादा महसूस होती है। हमारी आंखें बेहद संवेदनशील होती हैं और इसीलिए उन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है।  आंखों को लेकर हुई एक छोटी सी लापरवाही भी खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए यह जरूरी है कि आंखों को इन घरेलू उपायों से आराम दिया जाए।

Also Read

More News

यह भी पढ़ें - टैनिंग से हैं परेशान, तो चेहरे पर लगाएं गेंदे के फूलों का फेस पैक, इस तरह करें तैयार

अपनाएं ये घरेलू उपाय

गुलाब जल

आप चाहें तो गुलाब जल में रूई डुबोकर पैच बना सकते हैं और इन्हें आंखों पर रखकर लेट सकते हैं। गुलाब जल की एक या दो बूंद को आंखों में डालकर भी कुछ देर के लिए लेट सकते हैं। इससे आंखें साफ हो जाएंगी और थकान भी दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – टैनिंग की वजह से काली दिखने लगी है गर्दनतो करें ये घरेलू उपाय

खीरे के टुकड़े

आंखों की थकान और जलन दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है। ये आंखों की जलन दूर करके उन्हें ठंडक देने का काम करता है। खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर उन्हें फ्रिज में रख दें। कुछ देर के लिए खीरे के इन टुकड़ों को आंखों पर रखकर लेट जाएं। जलन और थकान दूर करने का ये बेहद कारगर और आसान उपाय है।

यह भी पढ़ें - ग्‍लोबल वार्मिंग से बचाती है पर आंखों के लिए खतरनाक है LED की रोशनी

कच्चा आलू

खीरे की ही तरह आलू के भी पतले-पतले टुकड़े काटकर फ्रिज में रख दें और जब ये ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं। कच्चेट आलू की मसाल से आंखों के नीचे के काले घेरे भी दूर हो जाते हैं।

कैस्टर ऑयल

आंखों से जुड़ी ज्यादातर परेशानियों को आप कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से दूर कर सकते हैं। रूई के एक टुकड़े को कैस्टर ऑयल में डुबोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें। इसके बाद इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं।  आप चाहें तो उंगलियों में कैस्टर ऑयल लगाकर हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं।

ठंडा दूध

ठंडे दूध से आंखें साफ करना भी एक कारगर उपाय है। दूध में मौजूद कई तत्व आंखों के संक्रमण और थकान को दूर करने में मददगार होते हैं। आप चाहें तो ठंडे दूध का पैच बना सकते हैं या फिर ठंडे दूध से आंखों पर मसाज कर सकते हैं।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on