Sign In
  • हिंदी

अधूरी नींद लेंगे, तो समय से पहले हो सकता है आपका दिल बूढ़ा

सात घंटे से कम सोएंगे, तो दिल हो जाएगा समय से पहले बूढ़ा। © Shutterstock

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जो लोग जरूरत से ज्यादा कम सोते हैं, उनका दिल समय से पहले बूढ़ा हो सकता है। ऐसे लोगों में हार्ट अटैक आने की संभावना भी बहुत अधिक होती है।

Written by Anshumala |Published : September 27, 2018 10:37 PM IST

अक्सर कई लोगों को नींद न आने की शिकायत रहती है। इसके कारण पूरे दिन शरीर का संतुलन बिगड़ा रहता है। यदि आपके साथ भी लगातार यह समस्या बनी रहती है, तो आपके दिल की सेहत के लिए गंभीर साबित हो सकता है। एक अध्ययन में कहा गया है कि अधूरी नींद हार्ट अटैक का कारण बन सकती है।

यदि आप कम नींद लेते हैं, तो आपका दिल समय से पहले ही बूढ़ा हो सकता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जो लोग जरूरत से ज्यादा कम सोते हैं, उनका दिल समय से पहले ही बूढ़ा हो सकता है। इतना ही नहीं, ऐसे लोगों में हृदय रोगों और हार्ट अटैक आने की संभावना भी बहुत अधिक होती है। हाल ही में यह बात एक सर्वे में सामने आई है। ”क्रॉनिक हार्ट फेलियर” कहीं नींद में ही न रुक जाए आपका दिल, जानें क्या है दिल की ये समस्या

35 से 70 वर्ष तक की आयु वर्ग के 598 लोगों पर किए गए इस अध्ययन में पाया गया कि 72 प्रतिशत लोगों का दिल उनकी उम्र से लगभग 10 से 15 वर्ष अधिक बूढ़ा हो रहा है। इसी के साथ इनमें से 61 प्रतिशत लोगों में नियमित व्यायाम के प्रति कोई दिलचस्पी नहीं दिखी। अध्ययन में शामिल जो लोग प्रतिदिन सात घंटे से कम और नौ घंटे से अधिक सोते थे, उनमें सबसे ज्यादा जोखिम भरी स्थिति पाई गई। 47 प्रतिशत लोगों में अधिक नींद जबकि 53 प्रतिशत लोगों में कम नींद के साथ अपर्याप्त नींद की समस्या भी पाई गई। (इसे भी पढ़ें- जल्दी और गहरी नींद सोना चाहते हैं, तो इन चीजों से कर लें तौबा)

Also Read

More News

कम सोने से आ सकता है हॉर्ट अटैक

यदि आप सात घंटे से भी कम सोते हैं तो ब्लड प्रेशर, मानसिक तनाव, डायबिटीज जैसी बीमारियां तो होती ही हैं, लेकिन सबसे ज्यादा रिस्क होता है हॉर्ट अटैक होने का। ऐसे में हर किसी के लिए प्रत्येक दिन कम से कम सात घंटे नींद लेना जरूरी होता है। जो लोग रात में चार से पांच घंटे बिना बाधा और दिन में दो घंटे की नींद लेते हैं, उनके दिल के बूढ़ा होने की संभावना कम हो जाती है। (इसे भी पढ़ें- चैन की नींद सोने में ये तीन आसन करेंगे आपकी मदद)

सोने के लिए अपनाएं ये उपाय

सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से स्नान करें। नहाने के पानी में बेकिंग सोडा या स्नान वाले लवण मिलाएं। चाहें तो संगीत सुनें। इससे न सिर्फ आपके शरीर को राहत मिलेगी, बल्कि शरीर से खराब व जहरीले तत्व भी निकल जाएंगे। सोने से पहले हल्का आहार लें। इसमें प्रोटीन की मात्रा कम हो और कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में लें। इसमें जूस, बिस्कुट, अनाज आदि शामिल करें।

अनिद्रा के लक्षण

सोने में दिक्कत, नींद बार-बार टूटना, जल्दी जागना और नींद खुलने के बाद दोबारा जल्दी नींद न आना।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on