• हिंदी

सर्दियों में कहीं आप भी तो नहीं करते ये पांच गलतियां ?

सर्दियों में कहीं आप भी तो नहीं करते ये पांच गलतियां ?
सर्दियों में अपना ख्याल रखना जरूरी है पर कहीं आपकी यही आदत, आपकी सेहत तो नहीं बिगाड़ रही। © Shutterstock

सर्दियों में अपना ख्याल रखना जरूरी है पर कहीं आपकी यही आदत, आपकी सेहत तो नहीं बिगाड़ रही।

Written by Yogita Yadav |Published : January 7, 2019 2:21 PM IST

सर्दी के दिनों में आप स्वास्थ्य और सुंदरता का विशेष ख्याल रखते हैं और कई तरह की सावधानियां भी बरतते हैं। लेकिन कहीं यह सावधानियां आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ न दे इस बात का भी आपको ध्यान रखना होगा। जी हां, स्वास्थ्य के लिहाज से रखी जाने वाली अतिरिक्त सावधानि‍यां आपके लिए समस्या बन सकती है।

यह भी पढ़ें - कंप्‍यूटर भी हो सकता है गर्दन में दर्द का कारण, इस तरह करें बचाव

दिन-रात मोजे पहनना-  सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए अगर आप पूरा दिन और पूरी रात अपने पैरों और हाथों को ढंककर रखते हैं, तो ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है। इससे शरीर में आवश्यकता से अधि‍क गर्मी पैदा हो सकती है, जिससे आपको मितली या अन्य परेशानियां हो सकती है।

Also Read

More News

पानी न पीना-  मौसम ठंडा होने के कारण इस मौसम में प्यास अधि‍क नहीं लगती। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप पानी न पिएं। शरीर में तरलता बनाए रखने और आंतरिक अंगों के सही क्रियान्वयन के लिए पानी पीना जरूरी है। इसके अलावा पाचन के लिए भी पानी जरूरी है।

यह भी पढ़ें - अगर आप भी रेगुलर कॉफी पीते हैं, तो ये सात फैक्‍ट जरूर जान लें

भारी मसालेदार भोजन - सर्दियों में आप गर्मागर्म हलवा, पराठे, मीठी या मसालेदार जैसी चीजें खाना पसंद करते हैं, लेकिन रोज-रोज ऐसी चीजों का सेवन करना आपके वजन को बढ़ा सकता है साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, जो आपके लिए घातक होगा।

बार-बार क्रीम लगाना - इन दिनों में आपको स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा की भी देखभाल करनी होती है। रूखेपन से बचाने के लिए अगर आप बार-बार त्वचा पर तेल या चिपचिपा क्रीम लगा रहे हैं, तो यह धूल, मिट्टी और कीटाणुओं को अपनी ओर खींचकर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ेें - खाने में इन सात फूड्स को रखें साथ, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

आइसक्रीम खाते हैं - सर्दी के दिनों में अगर आप आइसक्रीम खाने के शौकीन हैं, और ऐसा मानते हैं कि इससे आपकी सर्दी ठीक हो सकती है, तो सावधान रहें, क्योंकि यह ठंडक आपके गले में संक्रमण पैदा कर सकती है।