• हिंदी

खून में आयरन की कमी होने पर डेंगू जानलेवा हो सकता है, जानें कैसे करें बचाव

खून में आयरन की कमी होने पर डेंगू जानलेवा हो सकता है, जानें कैसे करें बचाव

डेंगू बुखार मादा एडिज मच्छर के काटने के बाद डेंगू वायरस से फैलता है. अगर शरीर में आयरन की कमी है तो डेंगू वायरस तेजी से फैलता है. खून में आयरन कम होने से कमजोर शरीर में डेंगू वायरस तेजी से फैलता है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : October 2, 2019 4:44 PM IST

डेंगू  बुखार का कहर भारत ही नहीं पड़ोस के अन्य देशों में भी लोगों को परेशान कर रहा है. इस बीच एक शोध ने और भी चिंता बढ़ा दी है. शोध के अनुसार अगर इंसान के खून में आयरन की कमी है तो डेंगू वायरस फैलने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. शोधकर्ताओं का मानना है कि इससे बचने के लिए डेंगू वायरस से निपटने के लिए मरीज को नियमित तौर पर आयरन सप्लीमेंट लेने की जरूरत होती है.

डेंगू फीवर मादा एडीज मच्छर के काटने के बाद फैलने वाले वायरस से होता है. शरीर में आयरन की कमी की वजह से एनिमिया के लक्षण होते हैं. खून में आयरन की कमी की वजह से डेंगू वायरस फैलने की संभावना अधिक होती है. इस विषय पर अभी और शोध की जरूरत है.

क्यों और कैसे फैलता है डेंगू वायरस ?

मादा एडीज मच्छर काटने के 15 दिन बाद से शरीर में डेंगू वायरस सक्रिय हो जाता है. अगर शरीर में डेंगू वायरस शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में हो जाता है तो डेंगू फीवर होने लगता है. डेंगू बुखार में इंसान को तेज बुखार होता है.

Also Read

More News

शरीर में दिखने वाले डेंगू के लक्षण 

बुखार के बाद शरीर में कई अन्य लक्षण दिखाई देते हैं. कई बार डेंगू और चिकनगुनिया में पहचान करना मुश्किल भी होता है. इसके लिए इन लक्षणों को विशेष तौर पर ध्यान में रखना चाहिए.

ठंड लगने के साथ तेज बुखार और शरीर में दर्द.

जोड़ों में तेज दर्द, सिर और शरीर में भी दर्द होता है.

बहुत ज्यादा कमजोरी लगना और खाने का मन न करना.

कुछ लोगों में ब्लड प्रेशर बहुत लो हो जाता है.

कई बार डेंगू बुखार में शरीर में लाल चकत्ते और रैशेज भी देखने को मिलते हैं.

डेंगू वायरस से बचने के आसान उपाय 

अगर आपको डेंगू वायरस के चपेट में आने से बचना है तो कुछ सामान्य से उपाय करने होते हैं. सबसे पहला काम तो आपको यह करना है कि मच्छर आपको न काटने पायें. इसके लिए जहां आप रहते हैं वहां मच्छरों का सफाया करते रहें.

अगर आप डेंगू के शिकार हो गये हैं तो घबराएं नहीं. डेंगू वायरस का असर 7 दिनों तक रहता है. अगर परेशानी ज्यादा गंभीर है तो अस्पताल में एडमिट होना चाहिए. डेगूं बुखार आने पर कभी भी दर्द की दवा न लें. बुखार उतारने के लिए साधारण पैरासिटामॉल ही खाना सुरक्षित रहता है.

डेंगू बुखार में असरदार हैं ये 4 घरेलू उपाय.

डेंगू वायरस का 7 दिन तक रहता है असर, जानें लक्षण व सावधानी.