• हिंदी

Hypertension: आपके आसपास तो नहीं उच्‍च रक्‍तचाप के ये पांच कारण

Hypertension: आपके आसपास तो नहीं उच्‍च रक्‍तचाप के ये पांच कारण
महिलाओं में हाइपरटेंशन की सबसे बड़ी वजह टेंशन है। अगर आप भी छोटी-छोटी बातों की बड़ी-बड़ी टेंशन लेकर बैठ जाती हैं तो आपका ब्लड प्रेशर निश्चित रूप से अनियंत्रित हो जाएगा। तनाव को कई बीमारियों का मूल कारण माना गया है।

महिलाओं में हाइपरटेंशन की सबसे बड़ी वजह टेंशन है। अगर आप भी छोटी-छोटी बातों की बड़ी-बड़ी टेंशन लेकर बैठ जाती हैं तो आपका ब्लड प्रेशर निश्चित रूप से अनियंत्रित हो जाएगा। तनाव को कई बीमारियों का मूल कारण माना गया है।

Written by Yogita Yadav |Published : July 19, 2019 3:21 PM IST

दुनिया भर में सबसे ज्‍यादा बढ़ने वाली बीमारियों में हाइरपरटेंशन (Hypertension) यानी हाई ब्‍लड प्रेशर को शामिल किया जाता है। यह स्‍वयं में तो एक समस्‍या है ही, कई और बीमारियों को भी जन्‍म देती है। अगर यह एक बार हो जाए तो इस (Hypertension) पर काबू पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। पर इससे बचा जाना जरूरी है। और यह इतना मुश्किल भी नहीं है। बस आपको पहचानने हैं वे कारण जिनकी वजह से हाइपरटेंशन हो सकती है। आइए पहचानें कहीं आपके आसपास भी तो नहीं हाइपरटेंशन (Hypertension) के ये पांच कारण।

क्‍या है हाइपरटेंशन (Hypertension)

हाइपरटेंशन (Hypertension) को 'साइलेंट किलर' कहा जाता है। रक्‍त का धमनियों में प्रेशर अनियंत्रित हो जाने यानी बढ़ जाने को हाइपरटेंशन कहा गया है। कई बार इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को इस बात का पता ही नहीं चल पाता कि वह उच्च रक्त चाप  (Hypertension) की परेशानी से गुजर रहा है। हाइपरटेंशन हमारे शरीर को कई तरह से डैमेज करता है और हमें इस बात का पता भी नहीं चल पाता। आप वक्त-वक्त पर ब्लड प्रेशर की जांच के जरिए इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपको हाइपरटेंशन है या नहीं।

पहचानें हाइपरटेंशन के कारण (Hypertension)

सुस्‍त जीवन शैली  (Hypertension)

अगर आपकी जीवनशैली सुस्‍त है, यानी उसमें शारीरिक श्रम बिल्‍कुल भी शामिल नहीं है तो आप हाइपरटेंशन के शिकार हो सकते हैं। ज्‍यादातर लोग घंटो एक ही जगह पर बैठे रहते हैं। जिसकी वजह से उनके शरीर की कई प्राकृतिक क्रियाएं बाधित होती हैं। धमनियों का फंक्‍शन भी इनमें से एक है।

Also Read

More News

जंक फूड  (Hypertension)

जंक फूड यानी बाजार में मिलने वाला वह डीप फ्राईड फूड जिसमें ढेर सारे फैट और सोडियम को इस्‍तेमाल किया जाता है। यह स्‍वादिष्‍ट तो लगता है पर इससे हाइपरटेंशन होने का जोखिम 80 फीसदी तक बढ़ जाता है।

टेंशन  (Hypertension)

महिलाओं में हाइपरटेंशन की सबसे बड़ी वजह टेंशन है। अगर आप भी छोटी-छोटी बातों की बड़ी-बड़ी टेंशन लेकर बैठ जाती हैं तो आपका ब्‍लड प्रेशर निश्चित रूप से अनियंत्रित हो जाएगा। तनाव को कई बीमारियों का मूल कारण माना गया है। इसलिए जरूरी है कि इससे बचकर रहें।

मोटापा  (Hypertension)

मोटापा शरीर की बनावट को प्रभावित करता है, इसलिए इससे अंगों में भी बदलाव या बुरा असर होता है। स्टडीज़ के मुताबिक मोटापे से प्राइमरी हाई ब्लड प्रेशर के ख़तरे में 65-78% तक इज़ाफा होता है।

दवाएं और नशा  (Hypertension)

कुछ गर्भ निरोधक दवाओं ,  स्टेरॉयड, जैसे शराब और एंटीडिप्रेसेंट जैसी हर्बल नुस्खों आदि से भी हाई ब्लड प्रेशर के आसार बढ़ जाते हैं। कोकीन, हेरोइन या एम्फ़ैटेमिन जैसी मज़े के लिए ली जाने वाली दवाओं से ब्लड प्रेशर में अचानक उतार-चढ़ाव होता है। इन वजहों से कम उम्र में ही गंभीर हाइपरटेंशन भी हो सकता है।

Control diabetes :  डायबिटीज है तो न खाएं पैक्‍ड फूड और जूस

Colored fruits and vegetables: प्‍लेट में जितने ज्‍यादा रंग, उतनी अच्‍छी सेहत

Students stress : कुत्ते, बिल्लियों को पालने से छात्रों का कम होता है तनाव