Sign In
  • हिंदी

हाइपर एसिडिटी है खतरनाक, इन घरेलू तरीकों से पाएं इस समस्या से छुटकारा

हाइपर एसिडिटी से राहत पाने के घरेलू तरीके ।

कई लोगों को बार-बार और हर मौसम में एसिडिटी की परेशानी होने लगती है। उनकी यह समस्या काफी गम्भीर होती है जो, उनकी ओवरऑल हेल्थ को भी प्रभावित करने लगती है। इस कंडिशन को हाइपर एसिडिटी (Hyper Acidity) कहा जाता है। यह स्थिति बहुत नुकसानदायक हो सकती है। इसीलिए, सही समय पर इसका इलाज किया जाना चाहिए। तो वहीं, घरेलू स्तर पर भी इससे आराम पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं। (Hyper Acidity Home Remedies in hindi)

Written by Sadhna Tiwari |Published : June 7, 2020 7:41 PM IST

Hyper Acidity Home Remedies: एसिडिटी पेट से जुड़ी एक बहुत ही कॉमन समस्या है जो, गर्मियों के मौसम में बढ़ जाती है। कई बार खाने-पीने से जुड़ी ग़लतियों जैसे देर से खाने, बहुत मसालेदार या भारी भोजन करने और खाने के तुरंत बाद सो जाने से इस तरह की परेशानियां हो सकती हैं। (Hyper Acidity Cause) तो वहीं कई लोगों को बार-बार और हर मौसम में एसिडिटी की परेशानी होने लगती है। उनकी यह समस्या काफी गम्भीर होती है जो, उनकी ओवरऑल हेल्थ को भी प्रभावित करने लगती है। इस कंडिशन को हाइपर एसिडिटी (Hyper Acidity) कहा जाता है। यह स्थिति बहुत नुकसानदायक हो सकती है। इसीलिए, सही समय पर इसका इलाज किया जाना चाहिए। तो वहीं, घरेलू स्तर पर भी इससे आराम पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं। (Hyper Acidity Home Remedies in hindi)

हाइपर एसिडिटी से राहत दिलाती हैं ये नैचुरल चीज़ें (Hyper Acidity Home Remedies):

त्रिफला

भारत में त्रिफला (Triphala Benefits) हर घर में पाया जाता है। यह 3 फलों हरिताकी, बहेड़ा और आंवले का मिश्रण है। यह पेट की हर समस्या के लिए कारगर माना जाता है। इसीलिए, हाइपर एसिडिटी में आप त्रिफला का सेवन कर सकते हैं। आप इस रोज़ सुबह पानी के साथ ले सकते हैं।

दूध

यह एक अच्छा एंटाएसिड फूड साबित होता है। क्योंकि, दूध पीने से गैस और एसिडिटी की समस्या कम होती है। हाइपर एसिडिटी से राहत के लिए आप ठंडा दूध पी सकते हैं। इसके अलावा, दूध में किशमिश या मुनक्का डालकर उबालें। इस दूध को उबालते समय आंच कम रखें। क्योंकि, किशमिश से दूध फट सकता है। 5 मिनट उबालने के बाद इस दूध को ठंडा होने दें। फिर, इसे पीएं।

Also Read

More News

मुलेठी

गले की समस्याओं से राहत दिलाने वाली मुलेठी हाइपर एसिडिटी की परेशानी भी कम करती है। मुलेठी की एक जड़ को पानी के साथ उबालकर पीएं या मुलेठी पाउडर से बना काढ़ा पीने से आपकी एसिडिटी की समस्या कम हो सकती है। साथ ही एसिडिटी की वजह से होने वाले पेट दर्द को भी कम करता है यह नुस्खा। (Mulethi)

नीम

अपने एंटी-बैक्टेरियल गुणों से भरपूर नीम (Neem Health benefits) को आप हाइपर एसिडिटी के घरेलू नुस्खे के तौर पर आज़मा सकते हैं। नीम के पेड़ की छाल (Neem Bark) का पाउडर पेट की समस्याओं में इस्तेमाल की जा सकती है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच नीम का पाउडर मिलाएं। इसे, रातभर ढंककर रखें। सुबह इसे छान लें और पामी को पी लें। (How to get relief from Acidity at home)

Covid-19 in India: सितंबर तक खत्म हो जाएगा भारत से कोरोना, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का दावा

Headache Home Remedies: लॉकडाउन में होने लगा है सिर दर्द तो, आराम पाने के लिए आज़माएं ये घरेलू नुस्खे

Tomato and Psoriasis: क्या टमाटर खाने से सोरायसिस बढ़ जाता है? जानें इस समस्या से बचने के लिए क्या करना चाहिए

Smartphone Side Effects: लॉकडाउन में फोन का करें संभल कर इस्तेमाल, वर्ना बढ़ सकती हैं ये 3 स्किन प्रॉब्लम्स

Sudden Weight Loss: अचानक से कम हो गया है वजन तो हो सकते हैं ये 5 कारण

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on