Advertisement

झमाझम बारिश के बीच इस बीमारी से पड़ सकती है ICU की जरूरत! जानें घर पर रहकर खुद को बचाने के 4 टिप्स

झमाझम बारिश के बीच इस बीमारी से पड़ सकती है ICU की जरूरत! जानें घर पर रहकर खुद को बचाने के 4 टिप्स

एक निजी अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि दिल्ली में बारिश हो रही है इसलिए अगले कुछ सप्ताह में डेंगू के मामले बढ़ सकते हैं। हालांकि अभी तक जो मामले सामने आए हैं उसमें आईसीयू की जरूरत नहीं पड़ी है।

राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के सटे इलाकों में दो दिनों से हो रही झमाझम बारिश भले ही आपको गर्मी से सुकून दे रही हो लेकिन ये मौसम आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। बारिश की वजह से शहर के कई हिस्सों में पानी जमा होने से कई मच्छर जनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि डेंगू के मामले अगले कुछ हफ्तों में तेजी से बढ़ सकते हैं। एक निजी अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि दिल्ली में बारिश हो रही है इसलिए अगले कुछ सप्ताह में डेंगू के मामले बढ़ सकते हैं। हालांकि अभी तक जो मामले सामने आए हैं उसमें आईसीयू की जरूरत नहीं पड़ी है।

डॉक्टर का कहना है कि अगर शुरू में बीमारी का पता चल जाए तो मामलों की सही ढंग से इलाज करने में मदद मिलती है लेकिन गंभीर मामलों में आईसीयू की जरूरत पड़ सकती है।

दिल्ली नगर निगम के डेटा के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में इस साल अभी तक कुल 396 मामले सामने आए हैं। आंकड़ों के मुताबिक, 17 सितंबर तक कुल 152 मामले सामने जाए हैं, जो कि सिर्फ इसी महीने के हैं जबकि अगस्त के पूरे महीने में सिर्फ 75 मामले ही सामने आए थे। 2017 के बाद से 1 जनवरी से 17 सितंबर तक डेंगू के अब तक के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। वहीं अब तक इस बीमारी से इस साल कोई भी मौत का मामला सामने नहीं आया है।

Also Read

More News

डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच आपक इन टिप्स को फॉलो करने की जरूरत है ताकि आप इस बीमारी से सुरक्षित रह सकें।

1-मच्छरों के लिए दवा (mosquito repellent)

डेंगू बुखार से बचने का सबसे प्रभावी तरीका है है मच्छरों से बचाने वाली रेप्लेंट क्रीम का यूज करना। इससे मिलने वाली सुरक्षा की अवधि ब्रांड के आधार पर अलग-अलग हो सकती है और इसे शाम के वक्त व घर से बाहर निकलने से पहले लगाना सही होता है। इस बात का ध्यान रखें कि इसका ज्यादा प्रयोग न करें और दिन में 3 बार से ज्यादा न लगाएं। हां इंफेक्शन से बचने के लिए पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

2-पूरी बाजू के कपड़ें पहनें (​Wear protective clothing)

हवा में नमी और डेंगू व मलेरिया के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर आपको पूरी बाजू के कपड़े पहनने की जरूरत है ताकि आपकी ज्यादा से ज्यादा स्किन ढकी रहे। जब आपकी पूरी स्किन ढकी रहेगी तो मच्छर के काटने की संभावना खुद ब खुद कम हो जाएगी। इसलिए ये तरीका भी आपको डेंगू जैसी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।

3-कीटनाशकों का प्रयोग करें (Use mosquito deterrents)

बारिश का मौसम में मच्छरों के प्रजनन का सबसे अच्छा समय होता है, इसलिएम घर की रोजाना साफ-सफाई बहुत जरूरी है। आप ऐसे कीटनाशकों का प्रयोग करें ताकि घर में मच्छर आने से रूके। आप सतह की सफाई के लिए लेमनग्रास वाला पानी यूज कर सकते हैं, जो मच्छरों को मारने में मदद करता है। घर की खिड़कियों को ढक कर रखें। ये हवा को आने देगा और मच्छरों को प्रवेश करने से रोकेगा।

4-इन चीजों को घर में न रखें (Avoid creating breeding grounds)

मच्छर, गंदी और पानी जमा होने वाली जगह के लिए अनुकूल होती है। इसलिए ऐसी जगह और बर्तनों को तुरंत खाली कर दें, जिसमें पानी भरने का खतरा हो। इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस बर्तन या फिर कंटेनर में पानी भर रहे हैं उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on