• हिंदी

Gut Bacteria: पेट में मौजूद गट बैक्टीरिया शरीर को किस तरह रखता है स्वस्थ, जानें

Gut Bacteria: पेट में मौजूद गट बैक्टीरिया शरीर को किस तरह रखता है स्वस्थ, जानें
गट बैक्टीरिया का काम और सेहत पर इसका असर।

Gut Bacteria and health: पेट में मौजूद गट बैक्टीरिया को ही गुड बैक्टीरिया कहते हैं। गुड बैक्टीरिया शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने शरीर को स्वस्थ रखता है।

Written by Anshumala |Updated : January 15, 2021 8:51 PM IST

Gut Bacteria and Health: आपका खानपान जैसा होगा, उसका शरीर पर असर भी वैसा ही होगा। यदि आप हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खाते हैं, तो आपके पेट (Gut Health) के साथ-साथ संपूर्ण सेहत अच्छी बनी रहेगी। पेट में दो तरह के बैक्टीरिया होते हैं, अच्छे (Good Bacteria) और खराब (Bad Bacteria)। पेट भोजन को पचाने का काम करता है। शरीर को पोषण देता है। पेट हेल्दी है, सही तरीके से पेट साफ होता है, तो पेट से संबंधित कई समस्याओं से आप बचे रह सकते हैं। पेट में मौजूद गट बैक्टीरिया (Gut Bacteria) आंतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होते हैं। पेट की सेहत (Gut Health) सही नहीं रहेगी तो इसका आपकी सेहत और शरीर पर क्या असर (Gut Bacteria and Health) हो सकता है, जानें यहां...

पेट दुरुस्त रहने से गट बैक्टीरिया रहता है संरक्षित

पेट की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए गुड बैक्टीरिया (Good Bacteria) का होना बहुत जरूरी है। दरअसल, हमारे शरीर में कई तरह के बैक्टीरिया (Bacteria) होते हैं, जो सेहत को कई तरह से प्रभावित करते हैं। पेट में मौजूद गुड बैक्टीरिया भोजन को पचाने में मदद करते हैं। आपके शारीरिक और मानसिक सेहत को भी बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं।

पेट के बैक्टीरिया भोजन पचाने में करते हैं मदद

पेट में मौजूद ये गुड या गट बैक्टीरिया (Gut Bacteria) भोजन को तोड़ने और उन्हें पचाने का काम करते हैं। इन्हें माइक्रोबियम भी कहते हैं। भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित करके शरीर के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाते हैं।

Also Read

More News

गट बैक्टीरिया शरीर को रखते हैं स्वस्थ 

गट बैक्टीरिया को गुड बैक्टीरिया भी कहा जाता है। गुड बैक्टीरिया शरीर में मौजूद हानिकारक  बैक्टीरिया का सफाया करके, शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इससे आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं।

दिमाग की सेहत भी रहती है दुरुस्त

गट बैक्टीरिया मस्तिष्क को संकेत भेजने का काम करते हैं, जिससे आपकी भावनाएं प्रभावित होती हैं। इसी कारण से आप अपनी इच्छा या भावनाओं के आधार पर कुछ भी खाते-पीते हैं।

आंत में होती है 70 % इम्यूनिटी सेल्स, सेहतमंद शरीर के लिए इस तरह रखें इसे स्वस्थ