• हिंदी

लॉकडाउन के बाद शॉपिंग जानें से पहले इन बातों का रखें ख्याल, वरना बढ़ सकती है परेशानी

लॉकडाउन के बाद शॉपिंग जानें से पहले इन बातों का रखें ख्याल, वरना बढ़ सकती है परेशानी
लॉकडाउन के बाद शॉपिंग जानें से पहले इन बातों का रखें ख्याल, वरना बढ़ सकती है परेशानी

अगर आप लॉकडाउन खत्म होने का बाद शॉपिंग (Shopping After Lockdown) करने का प्लान बना रहे हैं, तो थोड़ा सतर्क हो जाएं। क्योंकि लॉकडाउन समाप्त (Shopping After Lockdown) होने के बाद भी कोरोना वायरस फैलने का खतरा हो सकता है।

Written by Kishori Mishra |Updated : April 23, 2020 12:05 PM IST

कोरोना वायरस (Coronavirus) पूरी दुनिया में काफी तेजी से फैल रहा है। इस वायरस से जाने-अनजाने में कोई भी व्यक्ति बीमार हो सकता है। इसलिए कही भी बाहर जाने से पहले हमें सावधानियां बरतना बहुत ही जरूरी है। अगर आप लॉकडाउन खत्म होने का बाद शॉपिंग (Shopping After Lockdown) करने का प्लान बना रहे हैं, तो थोड़ा सतर्क हो जाएं। क्योंकि लॉकडाउन समाप्त (Shopping After Lockdown) होने के बाद भी कोरोना वायरस फैलने का खतरा हो सकता है। इसके साथ अगर आप लॉकडाउन के दौरान भी जरूरी सामान (Shopping After Lockdown) खरीदने जा रहे हैं, तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है। चलिए जानते हैं शॉपिंग पर जाने से पहले किन बातों का रखना चाहिए ख्याल-

कम भीड़ के समय सामान खरीदने जाएं-

सामान खरीदने जाने से पहले भीड़ का ख्याल रखें। ऐसे समय पर शॉपिंग के लिए ना निकलें, जब भीड़ अधिक होने की संभावना हो। अगर शॉपिंग प्लेस पर भीड़ ज्यादा है, तो दूसरे ग्राहकों के साथ निश्चित दूरी बनाकर खड़े रहें ।

सामान की लिस्ट पहले बना लें

ऐसे समय पर शॉपिंग के दौरान कोशिश करें कि जल्दी से जल्दी अपना सामान खरीदकर वहां सेे निकलें। इसके लिए जरूरी है कि आप सामान की लिस्ट पहले से तैयार करें। अगर ऐसा नहीं करते हैं, तो वहां पर आप सामान को याद करने में ही अधिक समय लगा सकते हैं।

Also Read

More News

अपने थैले को करें सैनेटाइज

शॉपिंग सेंटर या फिर किसी मार्केट में घुसने से पहले अपने बास्केट या थैले को सैनेटाइज कर लें।  क्योंकि ऐसे स्थान पर सभी चीजों में वायरस की उपस्थिति हो सकती है।

ई-पेमेंट करें

पेमेंट करते समय कार्ड या कैश का इस्तेमाल करने से अच्छा है आप ई-पेमेंट का इस्तेमाल करें। क्योंकि इससे आप कार्ड रीडर मशीन छूने से बचे रहेंगे। जो कि,  कई लोगों  के संपर्क में आ जाती है।

मास्क पहनकर करें शॉपिंग

शॉपिंग पर जाने से पहले सबसे पहले मास्क अपने पास जरूर रखें। कोरोना से बचने का ये सर्व प्रथम सुरक्षा हथियार है। मास्क से अपने चेहरे और मुंह को अच्छी तरह से ढंक कर रखें।

वर्क फ्रॉम होम में टाइपिंग पॉश्चर का रखें ख्याल, अपनाएं ये टिप्स

वायरस और कैंसर जैसी बीमारियों के लिए रामबाण है नीम की पत्तियां, जानें और भी फायदे

स्वास्थ्य मंत्रालय ने की इस दवा के निर्यात पर रोक की मांग, लॉकडाउन के कारण नहीं हो पा रहा उत्पादन

कोरोना वायरस को लेकर WHO का बयान, बताया कहां से फैला ये खतरनाक संक्रमण