• हिंदी

दिवाली पर वायु प्रदूषण से अपने फेफड़ों की सफाई कैसे करें

दिवाली पर वायु प्रदूषण से अपने फेफड़ों की सफाई कैसे करें
COVID-19 patients can suffer long-term lung and heart damage, but for many, this condition tends to improve over time. © Shutterstock

दिवाली के समय वायु प्रदूषण बहुत बढ़ जाता है. ऐसे में फेफड़ों की सफाई बेहद जरूरी हो जाती है. अगर आप अपनी जीवनशैली में इन बातों को अपना लें तो दिवाली के वायु प्रदूषण में भी अपने लंग्स को सुरक्षित रख सकते हैं.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : October 20, 2019 8:30 PM IST

27 अक्टूबर को इस साल की दिवाली है. हर कोई घर की सफाई में लगा है. लेकिन क्या आप अपने फेफड़ों की भी सफाई और रक्षा के लिए तैयार हैं ? वातावरण में अभी से सांस लेने लायक हवा नहीं है. दिवाली आते ही वायु प्रदूषण बहुत अधिक होने वाला है. इससे पहले की आपके लंग्स परेशान होने लगे उनके बचाव के लिए कुछ आयुर्वेदिक जीवनशैली वाले उपाय जान लें. भारत में दिवाली के समय देश के कई शहरों की हवा सांस लेने लायक नहीं रहती है. ऐसे समय सांस के मरीजों के लिए बहुत परेशानी होती है. खासकर अस्थमा के मरीजों के लिए दिवाली के आस-पास का समय बहुत खतरना होता है. हम इस लेख में फेफड़ों की सफाई करने वाले कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं.

फेफड़ों की सफाई और वायु प्रदूषण से बचाने वाले कुछ हेल्थ टिप्स व घरेलू उपाय बहुत लाभदायक होते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत भी नहीं होती है. आपको सिर्फ अपनी जीवनशैली और दिनचर्या में इनको शामिल करना होता है. आइए जानते हैं लंग्स को प्रोटेक्ट करने वाले घरेलू उपाय.

गुड़ का सेवन फायदेमंद 

फेफड़ों की सफाई के लिए गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. कारखानों में काम करने वाले मजदूरों को काम करने के बाद गुड़ खाने के लिए दिया जाता है. इसकी मुख्य वजह यही होती है कि गुड़ शरीर में खून के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई ठीक से करता है. इसके अलावा फेेफड़ों में जमा धूल और गंदगी को साफ करने में मदद करता है. अगर आप डायबिटीज के शिकार हैं, तो अपने डाइट एक्सपर्ट्स से इसकी मात्रा के बारे में बात करके ही खाएं.

Also Read

More News

विटामिन सी वाले फूड 

lungs protection foods Vitamin c

शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने के लिए विटामिन सी फूड सबसे अच्छे माने जाते हैं. विटामिन सी शरीर के सभी अंगों की ठीक से सफाई करता है किडनी, लंग्स की सफाई के लिए विटामिन सी बहुत लाभदायक होता है. विटामिन सी फूड में संतरा, नींबू, नारंगी और सेब को शामिल किया जाता है. ये सभी हेल्दी फूड भी हैं.

शहद आयुर्वेदिक दवा 

भारतीय आयुर्वेद में शहद का का सेवन कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है. शहद एक एंटीबायोटिक की तरह काम करती है. शहद के सेवन से सांस और फेफड़ों की सारी परेशानी दूर रहती है. शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए भी शहद का सेवन लाभदायक होता है. शहद के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. शरीर के किसी भी अंग के सूजन को कम करने में भी शहद फायदेमंद होता है.

भाप लेना और गरारा करना 

फेफड़ों की सफाई के लिए यह सबसे अच्छा तरीका होता है. नमक पानी से गरारा करने से सांस के मार्ग की ठीक से सफाई होती है. फेफड़ों में जाने वाली तमाम गंदगी को भी साफ करने में मदद मिलती है. भाफ लेने से फेफड़े में जमा होने वाले जहरीले रसायन पदार्थ भी बाहर निकल आते हैं.

हल्दी दूध का सेवन 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हल्दी का सेवन फायदेमंद होता है. हल्दी दूध के सेवन से फेफड़े मजबूत होने के साथ स्वस्थ्य भी रहते हैं. अगर आप वायु प्रदूषण वाले इलाके में रहते हैं, तो आपनी डाइट में हल्दी दूध को जरूर शामिल करें.

पीपर के फायदे 

भारतीय आयुर्वेद में सर्दी-जुकाम में उपयोग की जाने वाली पीपर भी फेफड़ों की सफाई करती है. पीपर के सेवन से लंग्स की सफाई ठीक से होती है. सर्दी के मौसम में गले और फेफड़ों के इंफेक्शन को दूर करने में पीपल बहुत फायेदमंद होती है.

इन सभी उपायों के करने से लंग्स इंफेक्शन और फेफड़ों की अन्य बीमारी से बचा जा सकता है. अगर आप भी वायु प्रदूषण वाले इलाके में रहते हैं तो इन घरेलू उपायों को जरूर आजमाएं.