Sign In
  • हिंदी

पाइल्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये 6 खास उपाय

क्लिनिकल स्टडी के मुताबिक फाइबरयुक्त भोजन गुदे के दर्द को कम करने के साथ, खून निकलने कि प्रक्रिया को भी रोकने में लाभकारी है।

Written by Editorial Team |Updated : August 17, 2018 7:34 PM IST

पाइल्स अथवा बवासीर बेहद असहनीय और बहुत परेशान करने वाली बीमारी है। इसकी वजह से हमें कई तरह की तकलीफों का सामना करना पड़ता है। घरेलू उपचारों की मदद से इसे रोका जा सकता है। सिट्ज़ बाथिंग, गुदे की साफ-सफाई करना, बर्फ से पाइल्स वाले क्षेत्र को कम्प्रेश करना और शौच करने की सही आदतों को अपनाकर बवासीर की तकलीफ को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे संतुलित आहारों के बारे में जो इसमें लाभकारी साबित हो सकते हैं।

फाइबर युक्त भोजन

अगर आप पाइल्स जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको अपने भोजन में फाइबर वाली चीज़ों को शामिल करना चाहिए जैसे एवकाडो, बेरीज, अंजीर, नट्स, मसूर की दाल, अलसी का बीज (flaxseed), कीनुआ आदि। बता दें कि क्लिनिकल स्टडी के मुताबिक फाइबरयुक्त भोजन गुदे के दर्द को कम करने के साथ, खून निकलने कि प्रक्रिया को भी रोकने में लाभकारी है ।

Also Read

More News

पानी ज्यादा पियें

अगर आपको इस दौरान कब्ज परेशान कर रहा है तो आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीने का प्रयास करें ये कब्ज से आपको राहत देगा क्योंकि ज्यादा पानी पीने से हमारा पाचन तंत्र ठीक होता है ।

उबला हुआ भोजन लें

हमें उबले हुए भोजन का इस्तेमाल करना चाहिए। एक स्टडी के अनुसार ऐसे तत्व आंत संबंधी बीमारी के लिए लाभकारी होते हैं। दही का उपयोग करना चाहिए क्योंकि दही में कुछ खास प्रकार के बैक्टिरीया पाये जाते हैं जो हमारे पेट के लिए लाभकारी हैं ।

शराब-धूम्रपान से परहेज

शराब और धूम्रपान का सेवन डी-हाइड्रेशन का कारण बन सके हैं जिससे हमारे डाईजेस्टीव सिस्टम को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है ।

मसालेदार खाने से दूरी

अगर आप ज्यादा मसालेदार भोजन का इस्तेमाल जारी रखते हैं तो इससे पाइल्स के लक्षण बेहद खतरनाक तरीके से प्रभावशाली हो जायेंगे ।

बासी और पैक्ड खाना न खाएं

पैक्ड खानों में आर्टिफिशियल कलर का प्रयोग किया जाता है जो पाइल्स के सिम्प्टम्स को उत्तेजित कर सकते हैं इसलिए ऐसे खानों से बचें ।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on