Sign In
  • हिंदी

सर्दी के मौसम में हाई ब्लड प्रेशर पर कैसे रखें काबू ?

सर्दी के मौस में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होती है। ©Shutterstock.

अगर आप हाई ब्लडप्रेशर के मरीज हैं और इससे होने वाले खतरे को कम करना चाहते हैं, तो डॉक्टरी सलाह के अलावा एक सही लाइफ स्टाइल जरूरी होती है।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : December 24, 2018 12:06 PM IST

अगर आप हाई ब्लडप्रेशर के मरीज हैं और इससे होने वाले खतरे को कम करना चाहते हैं, तो डॉक्टरी सलाह के अलावा एक सही डाइट अपनाना भी बेहद जरूरी और फायदेमंद होगा। अगर आप डाइट के जरिए कीजिए अपना ब्लडप्रेशर कंट्रोल, जानें टिप्स।

फल और सब्जियां

अपनी रोज की डाइट में आपको भरपूर फल और सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। प्रतिदिन कम से कम 2 से ढाई कप फल और सब्जियों को डाइट में शामिल कीजिए। पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, ब्लूबेरी को डाइट में जगह देने के साथ-साथ पोटेशियम से भरपूर चीजें जैसे - तरबूज, संतरा, केला, आलू आदि भी लीजिए। पोटेशियम ब्लडप्रेशर को मेंटेन करने में काफी मददगार है।

Also Read

More News

डेयरी उत्पाद

हाईब्लड प्रेशर होने का यह जरा भी मतलब नहीं है कि आप अपने पसंदीदा डेयरी उत्पाद से दूरी बना लें। बल्कि आपको तुरंत फैट फ्री या लो फैट उत्पादों कर रुख करना चाहिए। दूध, दही, घरेलू चीज और अन्य लो फैट सामग्री को डाइट में शामिल कीजिए और स्वस्थ रहिए।

रिच प्रोटीन फूड

प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का अपनाएं। दिनभर में आपको लगभग 6 ऑन्स या इससे कम प्रोटीन लेना चाहिए। आप चाहें तो रेड मीट की जगी चिकन का चुनाव कर सकते हैं। बेहतर प्रोटीन स्त्रोत के रूप में अंडा और मछली को आप रोजाना डाइट में शामिल कर सकते हैं।

साबुत अनाज

प्रासेस्ड फूड की जगह साबुत अनाज खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। ओट्स, सेरेल्स, होल ग्रेन ब्रेड, पास्ता को चुना जा सकता है। लेकिन बालार से इन्हें लेते समय न्यूट्रीशन लेबल और सोडियम की मात्रा को जरूर जांच लें। 8 ऑन्स साबुत अनाज आप डेली डाइट में ले सकते हैं।

मेवे, बीज और फलियां

राजमा, नट्स, मूंगफली, पीनट बटर, और ऐसे ही अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन हृदय की सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करेगा। सप्ताह में कम से कम 4 से 6 बार आपको इन्हें डाइट में शामिल करना चाहिए।

अल्कोहल और शुगर

अगर आप अल्कोहल का सेवन करते हैं तो आपको इसे सीमित करना होगा, साथ ही शुगर का सेवन भी कम करना होगा। ये दोनों ही आपके ब्लडप्रेशर को बढ़ा सकते हैं। संतृप्त वसा, कार्बोनेट और ट्रांस फैट युक्त चीजों से भी दूरी बनानी चाहिए। ये सभी आपकी समस्या को बढ़ाने के साथ ही हृदय की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त कर सकते हैं।

सोडियम का स्तर

हाईब्लडप्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट सोडियम का स्तर कम कर देना चाहिए। सोडियम सिर्फ नमक से नहीं मिलता बल्कि प्रोसेस्ड फूड में भी मौजूद होता है। बाजार से ऐसी चीजें लेने से पहले अच्छी तरह जांच लें। चिप्स, फ्रोजन सी फूड, सरसों, कैचप और अचार का प्रयोग कम ही करें। इनकी थोड़ी मात्रा भी आपके शरीर में सोडयम का स्तर 1000 एमजी तक बढ़ा सकता है।

30 से अधिक उम्र होने के बाद महिलाओं में बढ़ रहा स्तन व गर्भाशय कैंसर का खतरा।

62 वां जन्मदिन मना रहें अनिल कपूर के खास फिटनेस मंत्र।

सर्दी के मौसम में हरी लहसुन क्यों है फायदेमंद ?

क्रिसमस की पार्टी और साल के अंत में न्यूट्रिशनिस्ट के सुझाए कुछ खास डाइट टिप्स।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on