• हिंदी

How Does It Feel After Taking Drugs: कैसा होता है ड्रग का नशा? ​ड्रग्स लेने के बाद कुछ ऐसा फील करता है व्यक्ति

How Does It Feel After Taking Drugs: कैसा होता है ड्रग का नशा? ​ड्रग्स लेने के बाद कुछ ऐसा फील करता है व्यक्ति
कैसा होता है ड्रग का नशा? ​ड्रग्स लेने के बाद कुछ ऐसा फील करता है व्यक्ति

आइए जानते हैं आखिर कैसा होता है ड्रग का नशा? ड्रग की लत कैसे लगती है? ड्रग लेने के बाद कैसा महसूस होता है? और इससे कैसे छुटकारा पाया जाए?

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : October 4, 2021 1:14 PM IST

ड्रग (Drugs) का मतलब होता है दवाईयां, ऐसी दवाईयां जो किसी खास रोग में ली जाती हैं और इन्‍हें लेने के लिए डॉक्‍टर की सलाह की जरूरत होती है। लेकिन जब लोग ड्रग को अपनी मर्जी से बिना किसी वजह के लेने लगते हैं तो इसे नशा (Drug Addiction) कहते हैं। भारत में बिना डॉक्‍टर या एक्‍सपर्ट की सलाह के बिना ड्रग लेना कानून के खिलाफ है। हाल ही बॉलीवुड के सुपरस्‍टार शाहरुख के बेटे आर्यन खान का नाम भी ड्रग (Shah Rukh Khan Son Aryan Khan Drugs Case) के साथ जुड़ रहा है, जिसके चलते उन्‍हें हिरासत में ले लिया गया है। दरअसल, जब से बॉलीवुड के पूर्व एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत मामले की जांच में ड्रग एंगल सामने आया है तब से बॉलीवुड के कई बड़े स्टार्स भी ड्रग जाल में फंसते जा रहे हैं। कई ऐसे A लिस्ट एक्टर हैं जिन पर ड्रग लेने की बात सामने आ चुकी है। बॉलीवुड सेलिब्रिटी काफी डिसिप्लेन लाइफस्टाइल जीने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए आम लोग भी उनसे प्रभावित होकर उन्हें अपना आइडल मान लेते हैं। ऐसे में जब यह बात सामने आए कि वे लोग ड्रग ले रहे हैं तो फैन्स को धक्का लगना लाजमी है। साथ ही हर कोई यह भी जानना चाह रहा है कि आखिर ड्रग का नशा होता क्या है? कैसी होती है इसकी लत? ड्रग लेने के बाद कैसा महसूस होता है? और इससे कैसे छुटकारा पाया जाए? (How to Beat Drug Addiction)

कैसे लगती है ड्रग की लत (How Does Drug Addiction Occur)

ड्रग्स को आप शराब, सिगरेट या तंबाकू के सेवन की तरह समझ सकते हैं। जिस तरह किसी व्यक्ति को शराब पीने की या धूम्रपान करने की आदत लग जाती है और चाहते हुए भी अपनी इस लत को नहीं छोड़ पाता है ठीक वैसा ही ड्रग लेने पर भी होता है। जब कोई व्यक्ति ड्रग लेना शुरू करता है तो शुरू में वह इसके नशे को काफी इन्ज्वॉय करता है, लेकिन धीरे-धीरे वह इसका इस कदर आदि हो जाता है कि उसे ड्रग या मौत में से एक को चुनना पड़ता है। यानि कि जीते जी ड्रग एडिक्टिड अपनी आदत को छोड़ नहीं पाता और किसी तरह छोड़ भी दे तो उसकी मौत हो सकती है।

Also Read

More News

दरअसल, ड्रग लेने वाले व्यक्ति की बॉडी भयंकर नशे की इतनी आदि हो जाती है कि जब तक वह शरीर में न जाए उसे बेचेनी, चिड़चिड़ाहट, गुस्सा और दौरे तक आने लगते हैं। कुछ लोग समझते हैं कि ड्रग मानसिक समस्याओं जैसे की स्ट्रेस और एंग्जाइटी को सही करने का भी काम करती है। हालांकि यह पूरी तरह से मेडिकल टर्म है इसलिए इस बारे में किसी स्पेशलिस्ट की सलाह लें और तभी विश्वास करें। यूं तो आज के समय में ड्रश की लत से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं। आइए जानते हैं ड्रग्स से जुड़ी कुछ खास बातें।

COVID-19

ड्रग के बाद हो जाता है डिसइनिवेटिव बिहेवियर (Disinhibited behaviours)

जब कोई व्यक्ति ड्रग लेता है तो वो खुद को काफी एनर्जेटिक महसूस करता है। जो चीज उसे परेशान कर रही है या तनाव दे रही है वह कुछ समय के लिए उसे भूल जाता है। इस चीज को आप 'संजू' फिल्म से समझ सकते हैं। फिल्म 'संजू' में एक्टर रणबीर कपूर ने, बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त का किरदार निभाया था, जो कि एक ड्रग एडिक्टिड होते हैं। उससे आप समझ सकते हैं कि ड्रग लेने के बाद व्यक्ति डिसइनिवेटिव बिहेवियर करने लगता है। जब नशा हाई वाल्यूम में होता है तो नींद, थकान, बेचेनी और घबराहट जैसी चीजें दूर हो जाती है और ड्रगी का कॉन्फिडेंट लेवल काफी बढ़ जाता है। हालांकि ये कॉन्फिडेंट लेवल अच्छे काम के लिए नहीं बल्कि खराब काम के लिए आता है। व्यक्ति सही-गलत में जल्दी फर्क नहीं कर पाता है और उसकी कॉन्शियसनेस कम हो जाती है।

ड्रग की लत से कैसे छुटकारा पाएं (How To Get Rid Of Drug Addiction)

  • ड्रग का नशा छुड़ाना कोई मामूली बात नहीं है। अगर आपके संपर्क में कोई व्‍यक्ति ड्रग लेता है तो और वह शुरुआती स्‍टेज में है तो आप उसे उदाहरण देकर इस बुरी आदत का अंजाम बता रहे हैं।
  • ड्रग की लत को छुड़ाने के लिए आप उस व्‍यक्ति को मोटिवेट कर सकते हैं और उसे बता सकते हैं कि ड्रग लेना किसी समस्‍या का समाधान नहीं है।
  • देशभर में कई ऐसी जगह हैं जहां ड्रग का नशा छुड़ाया जाता है। ऐसे लोगों का इलाज कर और इन्‍हें थेरेपी देकर ड्रग का नशा छुड़ाने का प्रयास किया जाता है।