• हिंदी

ठंड में सर्दी-खांसी से राहत के लिए काली मिर्च वाले 3 नुस्खे

ठंड में सर्दी-खांसी से राहत के लिए काली मिर्च वाले 3 नुस्खे
काली मिर्च इम्यून सिस्टम को बढाने में मदद करती है और कफ़ को दूर भगाने में मदद करती है। © Shutterstock.

हम यहां लिख रहे हैं कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे जो मौसमी सर्दी-खांसी से आपको राहत पाने में मदद करेंगें ।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : November 20, 2018 5:12 PM IST

वेट लॉस fके लिए जिन मसालों और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है उनमें काली मिर्च भी शामिल है।  काली मिर्च का स्वाद थोड़ा तीखा होता है लेकिन इसके छोटे-छोटे काले दाने आपको कैंसर, सर्दी-खांसी, एनोरेक्सिया जैसे रोगों से बचाने और वजन कम करने में सहायक हैं। तो वहीं ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए आप काली मिर्च को कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। हम यहां लिख रहे हैं कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे जो मौसमी सर्दी-खांसी से आपको राहत पाने में मदद करेंगें-

  1. मिश्री और काली मिर्च की बराबर मात्रा लें इसे ग्राइंड करके इसका मिश्रण बना लें। रात में सोने से पहले इस मिश्रण का सेवन करें और साथ ही ध्यान रखें की इसे खाने के बाद पानी न पियें। आप इस मिश्रण को अपनी चाय में मिलाकर दिन में दो बार इसका सेवन करें। यह मिश्रण आपके इम्यून सिस्टम को बढाने में मदद करती है और कफ़ को दूर भगाने में मदद करती है।
  2. काली मिर्च और शहद – 4-5 काली मिर्च को कम आंच पर भून लें और फिर उनका पाउडर बना लें। आधा चम्मच शहद लें और एक चुटकी  पाउडर  उसमें मिलाएं। इस पेस्ट को हर रोज़ सुबह पीने से सर्दियों के मौसम में खांसी जुकाम से रक्षा होती है।
  3. काली मिर्च की चाय – अगर आपको सर्दी ज़ुकाम बहुत जल्दी से हो जाता है तो सर्दियों में सादी चाय पीने की जगह काली मिर्च की चाय बनाकर पियें। एक कप उबलते पानी में चाय पत्ती और 2-3 काली मिर्च कूटकर मिला दें। 5 मिनट उबालें और छानकर पियें।